1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. rpf arrested man from varanasi with rs 25 lakhs cash at howrah station mtj

वाराणसी से हावड़ा स्टेशन पहुंचे यात्री को 25 लाख रुपये के साथ दबोचा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देर रात को राजेंद्र को आरपीएफ ने किया गिरफ्तार
देर रात को राजेंद्र को आरपीएफ ने किया गिरफ्तार
Prabhat Khabar

हावड़ाः कोलकाता (Kolkata) से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) से कोलकाता पहुंचे एक शख्स को रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के सब इंस्पेक्टर ने 25 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया है. हावड़ा स्टेशन (Howrah Station) से इस शख्स को उस वक्त गिरफ्तार किया गया, जब वह उन 25 लाख रुपये से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाया. आयकर विभाग इसके हवाला कनेक्शन की जांच कर रहा है.

हावड़ा आरपीएफ पोस्ट में पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम राजेंद्र शर्मा (पिता स्व रामधनी शर्मा, निवासी डी58/12-26, गांधीनगर, थाना- सिगरा, चितपुर, जिला-वाराणसी) बताया. उसने बताया कि वह वाराणसी के चौक थाना अंतर्गत ठटेरी बाजार विश्वामित्र कटरा स्थित एसके ज्वेलरी शॉप में काम करता है. दुकान के मालिक का नाम सौरभ कपूर है.

राजेंद्र ने यह भी बताया कि वह कोलकाता के 90 बीबी गांगुली स्ट्रीट, ग्वेटे लेन, बऊबाजार (गोयनका कॉलेज के सामने) स्थित हबीबुर रहमान की दुकान स्पार्क गोल्ड ज्वेलरी से गहने खरीदने आया था. हालांकि, वह इन रुपये से जुड़ा कोई दस्तावेज मसलन जीएसटी/इनकम टैक्स से जुड़े कागजात नहीं दिखा पाया.

आरपीएफ के जवानों ने दौड़ाकर पकड़ा

हावड़ा स्टेशन के गेट नंबर दो व तीन के पास से रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ पोस्ट/ हावड़ा नार्थ) ने बुधवार की देर रात करीब 11 बजे राजेंद्र शर्मा (54) को हावड़ा स्टेशन पर काले पिट्ठू बैग के साथ देखा. आरपीएफ के अधिकारियों और जवानों को अपनी ओर आता देख राजेंद्र ने भागने की कोशिश की, लेकिन जवानों ने दौड़ाकर उसे पकड़ लिया.

राजेंद्र के बैग की तलाशी लेने पर उसमें से 25 लाख रुपये नकद मिले. वाराणसी में सिगरा इलाके के रहने वाले राजेंद्र इतनी मात्रा में कैश से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाये. इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) के अधिकारियों ने उसे हिरासत में ले लिया. पूछताछ के बाद आयकर विभाग (Income Tax Department) के हवाले कर दिया. आयकर विभाग ने भी राजेंद्र शर्मा से पूछताछ शुरू कर दी है.

आयकर विभाग कर रहा है पूछताछ

आरपीएफ (RPF) के सब इंस्पेक्टर कौशल कुमार, एएसआइ सुमंत सरकार ने राजेंद्र को हिरासत में लेने के बाद पोस्ट कमांडर एमडी भूटिया को इसकी जानकारी दी. श्री भूटिया ने राजेंद्र शर्मा को आयकर विभाग को इतनी बड़ी मात्रा में नकदी बरामद होने की सूचना दी. आयकर विभाग के अधिकारियों ने राजेंद्र शर्मा को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ शुरू कर दी है.

हवाला कनेक्शन की हो रही जांच

आयकर विभाग के अधिकारी इस शख्स के पास से मिले पैसे के हवाला कनेक्शन की भी जांच कर रहे हैं. दरअसल, हवाला रैकेट से जुड़े लोगों के अलावा असामाजिक तत्व, बेहिसाबी नकद, हीरे, सोना-चांदी, जेवरात और अन्य सामानों के परिवहन के लिए रेलवे सबसे आसान जरिया है. इसलिए इन दिनों स्टेशनों पर गहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से पहले असामाजिक तत्वों और आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए भी स्टेशनों पर निगरानी बढ़ा दी गयी है. आरपीएफ के अधिकारियों और कर्मचारियों को लगातार गश्त करने के निर्देश दिये गये हैं. नियमित गश्ती के दौरान ही राजेंद्र शर्मा को पुलिस ने पकड़ा है. किसी भी संदिग्ध वस्तु के परिवहन को रोकने के लिए आरपीएफ को डीएफएमडी, एचएचएमडी, बैगेज स्कैनर इत्यादि से लैस कर दिया गया है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें