1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. omg news doctors removes iron pins from a patient body in howrah kolkata read full details abk

OMG: लड़की के पेट में दर्द, सर्जरी में निकली लोहे की तीन कील, डॉक्टर भी हैरान हैं...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लड़की के पेट में दर्द, सर्जरी में निकली लोहे की तीन कील
लड़की के पेट में दर्द, सर्जरी में निकली लोहे की तीन कील
प्रभात खबर

OMG News: बंगाल के हावड़ा से अजीब खबर सामने आई है. डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके एक लड़की के पेट से लोहे की तीन कील (पिन) निकाली है. डॉक्टर के मुताबिक ऑपरेशन काफी जटिल था. लेकिन, डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक सर्जरी करके लड़की की जान बचा ली. डॉक्टरों के मुताबिक लड़की की हालत स्थिर है. शुक्रवार की रात शिवपुर के श्रीजैन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में ऑपरेशन हुआ. डॉक्टरों ने बारीकी से लड़की के पेट से तीन पिन बाहर निकाला. तीनों पिन शरीर के अलग-अलग अंगों में फंसा था. सर्जरी में 3 घंटे का समय लगा. डॉ. सिराज अहमद के नेतृत्व में सर्जरी की गई.

यहां समझिए पूरा मामला क्या है?

मरीज रोशनी खातुन (20) का घर शिवपुर के पीएम बस्ती लेन में है. उसके पिता अख्तर अली सब्जी व्यवसायी हैं. परिजनों के मुताबिक कुछ महीने पहले वो रिश्तेदार के घर गई थी. वहां खाना खाने के दौरान गले में नुकीला पदार्थ फंसा था. इसके बाद उसने पानी पी लिया और उस समय उसे आराम मिल गया. रिश्तेदार के घर से वो अपने घर पहुंची. कुछ दिनों के बाद उसके पेट में दर्द शुरू हुआ. दिन गुजरने के साथ दर्द असहनीय होता गया. डॉक्टरों से दिखाने के बाद उसे आराम नहीं मिला. इसी बीच उसे खून की उल्टी शुरू हो गयी. परिजन उसे लेकर सर्जन डॉ. सिराज अहमद के पास पहुंचे.

करियर का सबसे मुश्किल ऑपरेशन: डॉ. सिराज

बतौर सर्जन यह सर्जरी मेरे लिए मुश्किल भरा रहा. सिर्फ सोनाग्राफी ही नहीं, अत्याधुनिक मशीन (सी-आर्म) की मदद से तीनों पिन का पता लगाया गया. डॉक्टरों की कोशिश थी, पिन किसी भी हालत में शरीर के अंदरूनी अंग को चोट नहीं पहुंचाए. इसके लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नुजा बी कमाल को टीम में रखा गया था. ऑपरेशन सफल रहा. मरीज की हालत अभी स्थिर है. उसे पूरी तरह से स्वस्थ होने में अभी समय लगेगा.

डॉ. सिराज अहमद, सर्जन व सहायक प्रोफेसर, एसएसकेएम.

सोनोग्राफी में शरीर में मिली तीन पिन

बताया जाता है कि लड़की को लेकर घरवाले डॉ. सिराज अहमद के पास पहुंचे. उसकी शुरुआती जांच की गई. सोनोग्राफी के बाद डॉ. अहमद भी चौंक गए. सोनोग्राफी रिपोर्ट में लड़की के पेट के अंदर लोहे का तीन पिन देखा गया. एक पिन किडनी, दूसरी पिन रीढ़ की हड्डी और तीसरा पिन खाने के रास्ते में फंसा हुआ था. मरीज को हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया. डॉ. अहमद के नेतृत्व में टीम बनाई गई. इस टीम में डॉ. नुजा बी कमाल और डॉ. बेरा शामिल थे. शुक्रवार की देर शाम सर्जरी शुरू की गई और तीन घंटे के जटिल ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों को सफलता हाथ लगी. लड़की के शरीर से तीनों पिन निकाल लिए गए.

Posted: Abhishek.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें