1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. nodal officers appointed for cremation and funeral of people dead due to coronavirus infection in west bengal mtj

Bengal Coronavirus News: कोरोना से मरने वालों का अंतिम संस्कार करायेंगे नोडल अधिकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Coronavirus News
Bengal Coronavirus News
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए सरकार ने नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं. राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य से कोरोना के मरीजों के अंतिम संस्कार में हो रही लापरवाही और परेशानी की खबरें सामने आने के बाद राज्य सरकार ने यह फैसला किया है.

मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं. राज्य सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार, 466 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है. इनमें से कोलकाता सहित नगर निगम इलाकों में 124 और ग्रामीण इलाकों में 342 अधिकारियों की तैनाती हुई है.

खास बात यह है कि इन अधिकारियों के नाम और फोन नंबर सार्वजनिक किये गये हैं, ताकि मरीजों के परिजनों को किसी तरह की समस्या न हो. जो निर्देशिका जारी की गयी है, उसमें बताया गया है कि शव ले जाने वाले वाहन से लेकर अंतिम संस्कार तक में जो भी खर्च होगा, सब राज्य सरकार वहन करेगी. मरीजों के पास केवल मृत्यु प्रमाण पत्र होना चाहिए.

कोलकाता महानगर समेत पूरे राज्य से ऐसी खबरें आ रहीं थीं कि कोरोना से मरने वालों का शव कई घंटों तक पड़ा रह जाता था, लेकिन कोई अंतिम संस्कार करने की जहमत नहीं उठा रहा था. माना जा रहा है कि अब ऐसा नहीं होगा.

उल्लेखनीय है कि बंगाल में कोरोना का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है. कोरोना से मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. 29 अप्रैल (गुरुवार) की रात को जो कोरोना बुलेटिन जारी किया गया था, उसमें 24 घंटे में 17,403 लोग संक्रमित पाये गये और 89 लोगों की मौत हो गयी.

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 8,10,955 मामले सामने आये हैं. इनमें से 1,14,670 एक्टिव केस हैं. 11,337 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात यह है कि कोरोना से संक्रमित जितने लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं, उनमें 85 फीसदी से अधिक स्वस्थ होकर अपने घर जा रहे हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें