1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. nandigram turned into cantonment polling from 7 am on april 1 west bengal vidhan sabha chunav 2021 mtj

Hot Seat Nandigram: वोटिंग से पहले छावनी में तब्दील नंदीग्राम, एक अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नंदीग्राम में आज है महासंग्राम
नंदीग्राम में आज है महासंग्राम
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की सबसे हॉट सीट ‘नंदीग्राम’ में गुरुवार (1 अप्रैल) को मतदान शुरू हो गया है. इस सीट पर तृणमूल सुप्रीमो एवं प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शुभेंदु अधिकारी से है. संयुक्त मोर्चा की ओर से माकपा के टिकट पर मीनाक्षी मुखर्जी भी ताल ठोंक रही हैं. इस सीट की महत्ता को देखते हुए आयोग ने नंदीग्राम में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये हैं. नंदीग्राम को एक प्रकार से छावनी में तब्दील कर दिया है.

जानकारी के अनुसार, नंदीग्राम में अर्धसैनिक बलों की 22 कंपनियां तैनात की गयी हैं. नंदीग्राम में 355 मतदान केंद्र बनाये गये हैं और सभी संवेदनशील हैं. चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से पहले एक बार फिर चेतावनी दी है कि चुनाव के दौरान किसी भी किस्म की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

आयोग ने मतदान से पहले प्राणघातक हमले की स्थिति में आत्मरक्षा के लिए सुरक्षा बलों को उचित कार्रवाई करने के लिए अधिकृत कर दिया है. दूसरे चरण में दक्षिण 24 परगना, पश्चिमी मेदिनीपुर और पूर्वी मेदिनीपुर के अलावा बांकुड़ा जिलों की 30 सीटों पर मतदान होना है.

आयोग के सूत्रों ने बताया कि यदि ड्यूटी पर तैनात जवानों को हमलावरों या अराजक तत्वों को खदेड़ने के लिए हथियारों का इस्तेमाल करने की नौबत आये, तो उन्हें ऐसा करने की छूट दे दी गयी है. दूसरे चरण के चुनावों के लिए संबंधित चारों जिलों में केंद्रीय बलों की 697 कंपनियां तैनात की गयी हैं.

पश्चिमी मेदिनीपुर में सबसे ज्यादा 210 कंपनियां तैनात

बताया गया है कि दूसरे चरण में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पूर्वी मेदिनीपुर में 199, पश्चिमी मेदिनीपुर में 210, बांकुड़ा में 170 व दक्षिण 24 परगना में 72 सीएपीएफ कंपनियां तैनात की गयी हैं. आयोग ने राज्य और केंद्रीय बलों में समन्वय बनाने के भी आदेश जारी कर दिये हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें