1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. mission 2024 tmc supremo mamata banerjee ready to enter national politics big assignment to prashant kishor mtj

ममता का मिशन 2024: राष्ट्रीय राजनीति में कदम रखेंगी तृणमूल सुप्रीमो, प्रशांत किशोर से की लंबी मंत्रणा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ममता के आवास पर तीन घंटे तक चली बैठक
ममता के आवास पर तीन घंटे तक चली बैठक
Prabhat Khabar

कोलकाताः पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को धूल चटाकर तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी अब मिशन 2024 की तैयारी में जुट गयी हैं. शुक्रवार को विधानसभा न जाकर ममता बनर्जी ने टीएमसी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ लंबी बैठक की.

मीटिंग में तय हुआ कि अगले सप्ताह टीएमसी के जिला स्तर के संगठन में भारी फेरबदल किया जायेगा. साथ ही बंगाल में प्रचंड जीत के साथ लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी अब राष्ट्रीय राजनीति में अपनी भूमिका तलाशने में जुट गयीं हैं. प्रशांत किशोर को इसका ब्लू प्रिंट तैयार करने की जम्मेवारी सौंपी गयी है.

तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने शनिवार को बताया है कि वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए प्रशांत किशोर के साथ ममता बनर्जी ने बैठक की है. ममता बनर्जी के कालीघाट स्थित आवास पर पीके के साथ उनकी करीब तीन घंटे तक बैठक चली.

बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी और मुकुल रॉय को राष्ट्रीय स्तर पर तृणमूल को मजबूती के साथ उभारने की जिम्मेवारी दी गयी है. इस पूरी प्रक्रिया में पार्टी राजनीतिक तौर पर कैसे सफल हो पायेगी, इस पर ममता बनर्जी ने प्रशांत किशोर के साथ चर्चा की.

साथ ही वर्ष 2026 के बंगाल विधानसभा चुनाव में भी ममता बनर्जी की लोकप्रियता बनी रहे, इसकी भी रणनीति भी बनायी गयी. सूत्रों ने बताया है कि प्रशांत किशोर ने मुख्यमंत्री को सरकारी योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के आम लोगों तक पहुंचाने की सलाह दी है.

सियासी रणनीति के साथ-साथ प्रशासनिक निष्पक्षता और सक्रियता पर भी जोर देने की बात प्रशांत किशोर ने ममता बनर्जी से कही. सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में धांधली को रोकने के लिए प्रशांत किशोर ने मुख्यमंत्री को निगरानी कमेटी गठित करने और लोगों की सुविधाओं के मुताबिक कार्य करने की सलाह दी है.

टीएमसी में एक व्यक्ति, एक पद की नीति लागू होगी

ममता के साथ पीके की मीटिंग में तय हुआ है कि अगले सप्ताह पार्टी के जिला स्तर के संगठन में भारी परिवर्तन किया जायेगा. पार्टी में एक व्यक्ति, एक पद की नीति को आगे लागू करने के लिए ही जिला स्तर पर टीएमसी के संगठन में फेरबदल किया जायेगा.

राष्ट्रीय राजनीति में टीएमसी की रणनीति को लेकर भी दोनों के बीच लंबी चर्चा हुई. टीएमसी ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद ही इरादे साफ कर दिये हैं कि ममता बनर्जी राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने की इच्छुक हैं.

अगस्त तक जारी होगा टीएमसी का राष्ट्रीय मिशन

टीएमसी एक ब्लूप्रिंट तैयार कर रही है, जिसे इस महीने के अंत तक या अगस्त में जारी किया जायेगा. सूत्रों की मानें, तो ममता-पीके की बैठक में टीएमसी के लिए अन्य राज्यों में संभावना तलाशने पर चर्चा हुई. शुरुआत त्रिपुरा से की जाये या किसी अन्य राज्य से इस पर चर्चा हुई. टीएमसी को राष्ट्रीय मिशन पर कैसे आगे बढ़ना चाहिए, इस पर भी पीके के साथ ममता ने चर्चा की.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें