1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. mamta banerjee latest update trinamool congress bjp tmc kolkata news dilip ghosh kolkata mein bawal prt

Kolkata News: पुलिस से भिड़े बीजेपी कार्यकर्ता, कहा- तानाशाह की तरह काम कर रही है ममता बनर्जी सरकार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Kolkata News
Kolkata News
prabhat khabar

Kolkata News: राज्य में कानून-व्यवस्था (Law and Order) की बिगड़ती स्थिति और रोजगार (Naukri) जैसे मुद्दों को लेकर गुरुवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के ‘नबान्न अभियान’ (Nabban Abhiyaan) के दौरान हावड़ा मैदान, सांतरागाछी और कोलकाता के हेस्टिंग्स तथा बड़ाबाजार इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. पुलिस ने नबान्न अभियान मार्च करते भाजपा कार्यकर्ताओं (BJP Workers) को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा. पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया एवं आंसू गैस के गोले दागे.

कोलकाता और हावड़ा के कुल चार स्थानों से दोपहर लगभग 12 बजे जुलूस निकाले गये एवं अपराह्न तीन बजे तक मध्य तथा दक्षिण कोलकाता अस्त-व्यस्त रहा. यही स्थिति हावड़ा में भी रही. पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच लगातार झड़पें होती रहीं. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष (Dilip ghosh) ने दावा किया कि 1000 से अधिक भाजपा कार्यकर्ता घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस ने 500 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है. वाटर कैनन से भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजू बनर्जी को गंभीर चोटें लगी हैं. उनका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि राष्ट्रीय सचिव अरविंद मेनन, सांसद ज्योतिर्मय सिंह महतो, राकेश सिंह सहित कई अन्य को चोटें लगी हैं.

कोलकाता के हेस्टिंग्स में भाजपा महासचिव और राज्य पार्टी के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय, सांसद लॉकेट चटर्जी, सांसद अर्जुन सिंह व अन्य के नेतृत्व में जुलूस निकाला गया. भाजपा कार्यकर्ताओं पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ नेताओं ने धरना दिया. बाद में पुलिस ने यहां भाजपा कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया. वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया तथा आंसू गैस के गोले दागे गये.

इसी तरह, सेंट्रल एवेन्यू स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय से राज्य पार्टी अध्यक्ष दिलीप घोष के नेतृत्व में निकले जुलूस को बड़ाबाजार इलाके में हावड़ा ब्रिज के पास रोक दिया गया. पुलिस ने यहां भी भाजपा कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया. पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. आंसू गैस के गोले दागे गये.

उधर, भाजयुमो के नबान्न अभियान को देखते हुए हावड़ा मैदान, हावड़ा ब्रिज और सांतरागाछी में तीन हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था. गुरुवार सुबह से ही हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी हावड़ा मैदान व सांतरागाछी में एकत्रित होने लगे थे. हावड़ा मैदान से दोपहर 12.15 बजे भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या के नेतृत्व में हावड़ा नगर निगम के पास बने बंगोवासी मंच से रैली निकली.

रैली में भाजपा के प्रदेश महासचिव संजय सिंह, भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष सौमित्र खान, प्रदेश सचिव विवेक सोनकर, भाजयुमो हावड़ा सदर के अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह, हावड़ा जिला सदर महासचिव विनय अग्रवाल और भाजयुमो के पूर्व प्रदेश सचिव अच्युतानंद दीपक मौजूद थे. हावड़ा नगर निगम के पास से निकली रैली शरत सदन और जीटी रोड होते हुए नबान्न की तरफ बढ़ी. पुलिस ने संध्याबाजार के पास पहले से ही बैरिकेडिंग लगा रखी थी.

प्रदर्शनकारियों ने जब जीटी रोड से नबान्न की तरफ जाने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें रोका. इसके बाद टकराव शुरू हो गया. पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने कई बार बैरिकेडिंग तोड़कर निकलने की कोशिश की, लेकिन हर बार उन्हें रोक दिया गया. प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. Âदेखें पेज 02 भी

पुलिस की कार्रवाई ममता सरकार का ‘तानाशाही' रूप - भाजपा : भाजपा ने कोलकाता और हावड़ा में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं तथा समर्थकों पर पुलिस की कार्रवाई की बृहस्पतिवार को कड़ी भर्त्सना करते हुए इसे लोकतांत्रिक विरोध दर्ज करने के अधिकार के खिलाफ राज्य की तृणमूल कांग्रेस की सरकार का ‘तानाशाही' रूप करार दिया.

केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में अब लोकतंत्र नहीं है और दावा किया कि इस प्रकार लाठी-डंडे और पुलिसिया दमन से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य में भाजपा के विस्तार को नहीं रोक सकेंगी. उन्होंने कहा, ‘बंगाल में लोकतंत्र नहीं है. वहां जो भी विरोध करता है उसको या तो केस में फंसा दिया जाता है या फिर शासन द्वारा परेशान किया जाता है या फिर हत्या की स्थिति भी आ जाती है. बंगाल में आज लोकतांत्रिक विरोध दर्ज करने के खिलाफ जिस तरह से वहां की सरकार का तानाशाही रूप सामने आया है, भाजपा उसकी भर्त्सना करती है.'

Posted by : pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें