1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. mamata magic in bengal election results 2021 due to double m factor muslim and womens voters bengal chunav ke natije avh

WB Election Result: डबल एम फैक्टर से बंगाल में चल गया ममता मैजिक, बीजेपी के सारे हथकंडे फेल, पढ़ें Special Story

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mamata banerjee
mamata banerjee
twitter

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 के नतीजे जारी हो चुके हैं. मता बनर्जी की पार्टी टीएमसी एक बार फिर से भारी बहुमत के साथ राज्य में चुनाव जीती है. वहीं बीजेपी को बंगाल में 77 सीटों पर जीत मिली है, जबकि लेफ्ट और कांग्रेस का बंगाल में सूपड़ा साफ हो गया है. जीत के बाद ममता बनर्जी ने कहा है कि यह बंगाल के लोगों की जीत है.

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के जीत के बाद सियासी गलियारों में डबल एम फैक्टर की चर्चा शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि बंगाल में टीएमसी की बंपर जीत के पीछे महिला और मुस्लिम फैक्टर सबसे अधिक काम किया. टीएमसी ने इस चुनाव में डबल एम फैक्टर के सहारे बीजेपी को मात दे दी. चुनाव में ममता बनर्जी ने इस बार 50 महिला कैंडिडेट और 42 मुस्लिम कैंडिडेट को मैदाम में उतारा था.

42 मुस्लिम विधायक जीते- बता दें कि इस बार टीएमसी के 42 मुस्लिम विधायक जीतकर सदन पहुंचे हैं. इनमें से 41 विधायक टीएमसी के हैं. पिछली बार सदन में मुस्लिम विधायकों की संख्या 30 थी. लेकिन जिस तरह से ममता बनर्जी ने मुस्लिम नेताओं पर भरोसा किया उसका परिणाम भी उनको मिला.

पीके ने किया था जिक्र- पिछले दिनों सोशल मीडिया से चर्चा करते हुए ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा था कि इस बार मुस्लिम और महिला वोटर्स टीएमसी के साथ है, जिसका वोट फीसदी 44% से अधिक है. उन्होंने कहा कि इसी आधार को लेकर टीएमसी बंगाल में मजबूत है.

वहीं टीएमसी सूत्रों की मानें तो चुनावी घमासान से पहले ही ममता बनर्जी ने बीजेपी से लड़ने के लिए मजबूत किलेबंदी शुरू कर दी थी. ममता बनर्जी ने चुनाव में पूरी रणनीति बंगाल के दो महत्वपूर्ण आबादी पर महिला और मुस्लिम के इर्द-गिर्द ही बनाई. पूरे चुनावी कैंपेन में जहां एक ओर ममता बनर्जी बीजेपी पर अटैक करती रहीं, वहीं दूसरी ओर इन दोनों फैक्टर को लुभाने की भी कोशिश करत रहीं. अलबत्ता ममता हर रैली में फ्री होम डिलिवरी चावल, महिलाओं को 1000-500 रुपये का पेंशन देने की बात करती रहीं.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें