1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. mamata banerjee to return kolkata today seeks help from nitin gadkari for transportation road and infra projects in bengal mtj

आज लौटेंगी ममता बनर्जी, बंगाल में इंफ्रा प्रोजेक्ट के लिए केंद्र से मांगी मदद

Mamata Banerjee News|ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य की सीमा बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और पूर्वोत्तर राज्यों से लगती है. इसलिए वहां अच्छी सड़कों की आवश्यकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में इंफ्रा प्रोजेक्ट के लिए ममता ने केंद्र से मांगी मदद
बंगाल में इंफ्रा प्रोजेक्ट के लिए ममता ने केंद्र से मांगी मदद
PTI

कोलकाता/नयी दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शुक्रवार (30 जुलाई) को कोलकाता लौट रही हैं. अपने पांच दिन के दिल्ली दौरा के समापन से पहले उन्होंने केंद्र सरकार से राज्य के विकास के लिए मदद मांगी. खासकर परिवहन, सड़क व इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए उन्होंने केंद्र से अपील की कि वह राज्य सरकार की मदद करे. यात्रा के दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विरोधी राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को हराने की रणनीति पर चर्चा की.

ममता बनर्जी ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, शरद पवार समेत अलग-अलग दलों के नेताओं से भी चर्चा की. उन्होंने गुरुवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और वैश्विक निवेशकों को आमंत्रित करने की कोशिश के तहत राज्य की अवसंरचनात्मक परियोजनाओं पर चर्चा की. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से कहा कि अच्छा होगा, अगर पश्चिम बंगाल में इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन उद्योग स्थापित हो जाये.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य की सीमा बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और पूर्वोत्तर राज्यों से लगती है. इसलिए वहां अच्छी सड़कों की आवश्यकता है. सूत्रों ने बताया कि सुश्री बनर्जी ने इस मुलाकात के दौरान, ताजपुर में गहरे समुद्र के बंदरगाह समेत लंबित सड़क तथा परिवहन परियोजनाओं पर बातचीत की. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पांच दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं. मंगलवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

बुधवार को उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ विभिन्न मसलों पर चर्चा की थीं. केंद्रीय मंत्री गडकरी के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में परिवहन, सड़कों के विस्तार व इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन को लेकर केंद्रीय मंत्री के साथ चर्चा हुई.

कोलकाता में नये फ्लाइओवर और एलिवेटेड रोड बनाने की मांग

बैठक में वैश्विक निवेशकों को आमंत्रित करने की कोशिश के तहत राज्य की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर भी बातचीत हुई. उन्होंने श्री गडकरी के सामने कोलकाता महानगर में नये फ्लाइओवर और एलिवेटेड रोड बनाने की मांग रखी है. मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने बंगाल में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए एक इकाई यहां स्थापित करने की मांग की.

इसके अलावा भारत- बांग्लादेश के बीच व्यापार को बढ़ाने के लिए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के पास एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर भी बात की, जिसमें बारासात से बनगांव के बीच की सड़क का विस्तारीकरण शामिल है. जानकारी के अनुसार, इस बैठक में ताजपुर में गहरे समुद्र के बंदरगाह समेत लंबित सड़क तथा परिवहन परियोजनाओं पर बातचीत हुई.

ममता बोलीं- सकारात्मक माहौल में हुई गडकरी से बात

कोलकाता से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित बंदरगाह में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है. इसके पूरा होने पर पश्चिम बंगाल में रोजगार के 25,000 नये अवसर पैदा हो सकते हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि श्री गडकरी के साथ बहुत सकारात्मक माहौल में बातचीत हुई. उन्होंने उनकी मांगों पर गौर करने का भरोसा दिया है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि श्री गडकरी ने बंगाल की सड़क परियोजनाओं को लेकर एक बैठक आयोजित करने की बात कही है. राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी शुक्रवार को किसी दूसरे सरकारी काम से दिल्ली के दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरान वे इन सड़क परियोजनाओं को लेकर श्री गडकरी से मुलाकात कर सकते हैं.

वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की. अधिकारियों की उपस्थिति में उन्होंने राज्य में विभिन्न सड़क परियोजनाओं की समीक्षा की.’ बताया गया है कि ममता बनर्जी जल्द ही पेट्रोलियम, विमानन, रेलवे और वाणिज्य जैसे अहम विभागों के मंत्रियों से भी जल्द ही मुलाकात करेंगी. मुख्यमंत्री शुक्रवार को कोलकाता लौटेंगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें