1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. mamata banerjee announcement on coronavirus lockdown restrictions and extension amid third wave of covid19 for west bengal know the plan of tmc govt mtj

West Bengal News Lockdown: कोरोना की तीसरी लहर के डर के बीच ममता ने 30 जुलाई तक बढ़ाया लॉकडाउन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में लॉकडाउन 30 जुलाई तक बढ़ा, कोई रियायत नहीं
बंगाल में लॉकडाउन 30 जुलाई तक बढ़ा, कोई रियायत नहीं
File Photo

कोलकाता: कोरोना वायरस के संक्रमण की तीसरी लहर के डर के बीच पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन को 30 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को यह घोषणा की. उम्मीद थी कि ममता बड़ी राहत दे सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. मेट्रो ट्रेन को 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ सप्ताह में 5 दिन चलाने की इजाजत दी है. लोकल ट्रेनें अभी नहीं चलेंगी. सुबह 6 से 9 बजे तक पार्क खुलेंगे. शादी में 50 लोग शामिल हो पायेंगे.

हालांकि, एक अधिकारी ने पहले ही कहा था कि राज्य में लागू प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटाये जाने की उम्मीद बहुत कम है. अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की. कहा कि हालांकि राज्य में महामारी की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है, लेकिन प्रतिबंधों को पूरी तरह से खत्म करने की स्थिति अभी नहीं है.

उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों को अगर अभी पूरी तरह से वापस ले लिया गया, तो यह जोखिम भरा हो सकता है. उन्होंने कहा कि त्रिपुरा और ओड़िशा जैसे पड़ोसी राज्यों और यहां तक ​​​​कि बांग्लादेश में भी कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. इसलिए पश्चिम बंगाल को अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है. अंतिम फैसला मुख्यमंत्री खुद ही करेंगी.

कोरोना की तीसरी लहर ने बढ़ायी है चिंता

उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों को हटाने पर निर्णय लेने से पहले संभावित तीसरी लहर के बारे में विशेषज्ञों की चेतावनी पर भी विचार करना होगा. शहर और उसके आसपास के जिलों में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट अभी भी संतोषजनक स्तर पर नहीं है. पश्चिम बंगाल सरकार ने कुछ छूट की घोषणा करते हुए जून के अंत में कोरोना लॉकडाउन को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया था.

नयी गाइडलाइंस में क्या?

  • सब्जी, फल, ग्रोसरी, दूध, ब्रेड, मांस व अंडा की दुकानें सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगे, जबकि दूसरी खुदरा दुकानें सुबह 11 बजे से शाम आठ बजे तक खुली रहेंगी.

  • 50 फीसदी क्षमता के साथ जिम को सुबह छह बजे से आठ बजे तक और फिर शाम चार बजे से आठ बजे तक खोलने की इजाजत होगी.

  • 50 फीसदी यात्रियों के साथ निजी और सरकारी बसों व फेरी सेवाओं का संचालन किया जायेगा.

  • 50 फीसदी कार्यक्षमता के साथ कार्यालय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे.

  • सभी बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खुले रहेंगे.

  • सभी स्कूल/कॉलेज/ यूनिवर्सिटी/ पॉलिटेक्निक/ आंगनबाड़ी केंद्र व अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे.

  • स्टाफ स्पेशल लोकल ट्रेनों को छोड़कर सभी लोकल ट्रेनें बंद रहेंगी.

  • सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक व मनोरंजन के लिए होने के कार्यक्रम पर पूर्ण प्रतिबंध जारी रहेगी.

  • शादी समारोह में एक समय में अधिकतम 50 लोग उपस्थित रह पायेंगे. साथ ही अंतिम संस्कार के दौरान अधिकतम 20 लोग की मौजूद रह सकेंगे.

  • सभी उत्पादन इकाइयां व उद्योग व आइटी व आइटीईएस कंपनियां 50 प्रतिशत के मैनपावर के साथ खुल सकेंगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें