1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. mamata banerjee announced 16th august as khel hobe divas bjp remembered muslim league direct action day mtj

16 अगस्त: खेला होबे दिवस और मुस्लिम लीग का द ग्रेट कलकत्ता किलिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
खेला होबे दिवस को बीजेपी ने द ग्रेट कलकत्ता किलिंग से जोड़ा
खेला होबे दिवस को बीजेपी ने द ग्रेट कलकत्ता किलिंग से जोड़ा
Prabhat Khabar

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बुधवार को एलान किया कि 16 अगस्त (16 August) को ‘खेला होबे’ दिवस (Khela Hobe Divas) के तौर पर मनाया जायेगा. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इसे मुस्लिम लीग (Muslim League) से कनेक्ट कर दिया. भगवा दल ने तृणमूल (TMC) को इस दिन से जुड़े काले अध्याय की याद दिलायी है.

भाजपा के राज्यसभा सांसद स्वपन दासगुप्ता (Swapan Dasgupta) ने इसको लेकर ममता बनर्जी और उनकी सरकार पर हमला बोला है. राज्यसभा सांसद ने ट्वीट किया है कि ममता बनर्जी ने 16 अगस्त को 'खेला होबे दिवस' (Khela Hobe Diwas News) मनाने की घोषणा की है. वर्ष 1946 में इसी दिन मुस्लिम लीग ने ‘डायरेक्ट एक्शन डे’ (Direct Action Day of Muslim League) की शुरुआत कर ग्रेट कलकत्ता किलिंग (Great Calcutta Killing) की शुरुआत की थी.

श्री दासगुप्ता ने कहा कि आज के पश्चिम बंगाल में खेला होबे, विपक्ष पर आतंकी हमले की लहर का पर्याय बन गया है. उल्लेखनीय है कि वर्ष 1946 में 16 अगस्त को कोलकाता में दंगे (Kolkata Riots) की शुरुआत हुई थी, जिसे 'द ग्रेट कलकत्ता किलिंग' के नाम से जाना जाता है. मुस्लिम लीग की ओर से इसी दिन डायरेक्ट एक्शन डे (Direct Action Day) को मनाने का आह्वान किया गया था. माना जाता है कि इसी से हिंसा की शुरुआत हुई थी.

16 अगस्त को मनता है राष्ट्रीय फुटबॉल प्रेमी दिवस

दरअसल, 16 अगस्त को राष्ट्रीय फुटबॉल प्रेमी दिवस (Rashtriya Football Premi Diwas) मनाया जाता है. वर्ष 1980 में इसी दिन कोलकाता के प्रसिद्ध इडेन गार्डेंस में मोहन बागान व ईस्ट बंगाल के मैच को लेकर हुई हिंसा में 16 फुटबॉल प्रेमियों की जान चली गयी थी. 16 अगस्त को ही ‘खेला होबे’ दिवस के तौर पर मनाये जाने की घोषणा पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (WB Chief Minister Mamata Banerjee) सरकार ने की है.

चुनाव गीत बन गया था खेला होबे...

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि हाल ही में संपन्न हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का इलेक्शन गीत 'खेला होबे, खेला होबे...' काफी लोकप्रिय हुआ था. प्रचंड बहुमत के साथ तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी (TMC Chief Mamata Banerjee) की पार्टी तीसरी बार सत्ता में लौटी. इसके बाद उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव ने इस गीत को अपनाया है. ममता बनर्जी ने शहीद दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा है कि अब पूरे देश में खेला होबे.

ममता बनर्जी ने सभी विपक्षी दलों से कहा है कि वे अपने स्वार्थ को भूलकर देश को बचाने के लिए, लोकतंत्र को बचाने के लिए एक मंच पर आयें. एक फ्रंट बनायें और अभी से वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दें. तभी नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बेदखल किया जा सकेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें