1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. lalu sen the link man of jmb terrorists had human trafficking faridabad and vizaag connection mtj

मानव‌ तस्करी के रैकेट में भी लिप्त है JMB आतंकियों का लिंकमैन लालू, अन्य राज्यों में भी पसारे पैर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हर दिन खुल रहे हैं जेएमबी आतंकियों के नये राज
हर दिन खुल रहे हैं जेएमबी आतंकियों के नये राज
Prabhat Khabar

कोलकाताः हाल ही में कोलकाता महानगर के हरिदेवपुर इलाके से जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के तीन संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी हुई थी. इसके बाद गुरुवार को कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने उत्तर 24 परगना जिले के बारासात से आतंकियों के लिंकमैन व उन्हें फंड मुहैया करनेवाले आरोपी लालू सेन उर्फ राहुल सेन उर्फ राहुल कुमार (38) को दबोचा.

लालू से पूछताछ में कई अहम खुलासे हुए हैं. सूत्रों के अनुसार, वह भारत-बांग्लादेश सीमावर्ती इलाकों में मानव तस्करी के रैकेट से भी जुड़ा था, ताकि आतंकी संगठन के लिए ज्यादा से ज्यादा फंड इकट्ठा किया जा सके. उसने बांग्लादेश की रहने वाली एक महिला से शादी की है, जो संभवतः उसके अवैध धंधे में उसकी मदद कर रही थी.

यह भी आशंका है कि आरोपी हरियाणा के फरीदाबाद व आंध्रप्रदेश के विजाग में भी आतंकी संगठन के विस्तार के लिए काम कर रहा था. हालांकि, एसटीएफ की ओर से आधिकारिक तौर पर इस मामले में कुछ कहा नहीं गया है.

एसटीएफ के अधिकारी लालू के तमाम बैंक अकाउंट की जानकारी खंगाल रहे हैं. एसटीएफ की टीम पता लगा रही है कि उसे रुपये कहां से भेजे जाते थे और फिर उसने रुपये किन‌ लोगों को ट्रांसफर किये.

बताया जा रहा है कि आरोपी के 22 बैंक अकाउंट थे और अधिकतर बैंक अकाउंट को उसने जाली दस्तावेज के सहारे खुलवाया था. एसटीएफ के अधिकारी आरोपी से पूछताछ कर उसके अन्य साथियों का पता लगाने की कोशिश में जुटे हैं.

लालू पर युवकों को नौकरी का झांसा देने का भी आरोप

जेएमबी के संदिग्ध आतंकियों के लिंकमैन और फाइनांसर लालू सेन पर युवाओं को नौकरी देने के नाम पर झांसा देने का भी आरोप है. फरीदाबाद और विजाग से बांग्लादेशी कामगारों से संपर्क करके उनका वीजा बनाकर अलग-अलग देशों में भेजा जाता था.

इस काम का आतंकी कनेक्शन है या नहीं, यह जांच का विषय है. इन ठिकानों से हुंडी के जरिये आतंकियों को रुपये भेजे जाने ‌की बात भी सामने आ रही है. हालांकि, अभी एसटीएफ ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है. लालू का जेएमबी के नेता अनवर अली उर्फ हृदय से भी संपर्क था. उसके घर से बरामद लैपटॉप, आइपैड, मोबाइल फोन आदि की जांच की जा रही है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें