विजयवर्गीय ने की ‘अर्जुन टैंक’ की सवारी, कहा- मोदी की वजह से भारतीय वैज्ञानिकों का मान बढ़ा

कोलकाता : भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने शुक्रवार को कोलकाता में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में स्वदेशी युद्धक टैंक ‘अर्जुन टैंक’ की सवारी की. उनके साथ हाल में तृणमूल से भाजपा में शामिल हुए विधायक व विधाननगर के पूर्व मेयर सव्यसाची दत्ता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 8, 2019 9:53 PM

कोलकाता : भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने शुक्रवार को कोलकाता में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में स्वदेशी युद्धक टैंक ‘अर्जुन टैंक’ की सवारी की. उनके साथ हाल में तृणमूल से भाजपा में शामिल हुए विधायक व विधाननगर के पूर्व मेयर सव्यसाची दत्ता भी थे.

उल्लेखनीय है कि अर्जुन टैंक डीआरडीओ द्वारा स्वदेश में विकसित तीसरी पीढ़ी का मुख्य युद्धक टैंक है. यह पहली बार 2004 में निर्मित किया गया था. इसका नाम महाकाव्य महाभारत के नायक ‘अर्जुन’ के नाम पर रखा गया है. श्री विजयवर्गीय ने कहा : मैं डीआरडीओ एवं इसरो की प्रदर्शनी का अवकोलन किया. यह टैंक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ के तहत स्वदेशी तकनीक से निर्मित है.

स्वदेशी तकनीक से विकसित मिसाइलें देखी. पहले भारत ने इजराइल के साथ मिलकर बनाया था, लेकिन अब स्वदेशी तकनीक से इन्हें बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा : अर्जुन टैंक पर बैठकर मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. निश्चित ही इसके सृजन के लिए देश के युवा वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं.

उन्होंने कहा : मैं हमारे वैज्ञानिकों से मिला. मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद संस्थान का बजट बढ़ा है. उनका मान-सम्मान भी बढ़ा है. मोदी जी ने इस रिसर्च एंड डेवल्पमेंट के लिए वैज्ञानिकों की बहुत ही पीठ थपथपाई थी. यह बहुत बड़ी बात है कि हम विश्व स्तर के आग्नेशास्त्र बना रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version