2022 से नये सिलेबस से होगी परीक्षा

कोलकाता : पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए 2020 से नया सिलेबस लागू होगा तथा 2022 के माध्यमिक बोर्ड की परीक्षा नये सिलेबस से होने की संभावना है. राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह संकेत दिया है. श्री चटर्जी कहा कि उन्होंने सिलेबस कमेटी के चेयरमैन अभीक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2019 1:38 AM

कोलकाता : पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए 2020 से नया सिलेबस लागू होगा तथा 2022 के माध्यमिक बोर्ड की परीक्षा नये सिलेबस से होने की संभावना है. राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह संकेत दिया है. श्री चटर्जी कहा कि उन्होंने सिलेबस कमेटी के चेयरमैन अभीक मजूमदार से नौवीं व दसवीं कक्षा के सिलेबस पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है. वर्तमान में सिलेबस छात्रों के लिए कितना लाभकारी है.

इस संबंध में शिक्षकों की क्या राय है? उन्होंने कहा कि इस बाबत सिलेबस कमेटी को समीक्षा करने के लिए कहा गया है. हाल में श्री चटर्जी ने विभिन्न शिक्षक संगठनों के साथ बैठक की थी. बैठक में शिक्षक संगठनों ने वर्तमान सिलेबस में परिवर्तन का सुझाव दिया था. उसके मद्देनजर ही नौवीं व दसवीं कक्षा के सिलेबस में परिवर्तन पर विचार किया जा रहा है.

शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार शिक्षा मंत्री ने नये सिलेबस के लिए स्वीकृति दे दी है. अगले शिक्षा वर्ष 2020 में नौवीं कक्षा के लिए नये सिलेबस से पढ़ाई शुरू की जायेगी तथा 2022 की माध्यमिक परीक्षा नये सिलेबस से होने की संभावना है.

Next Article

Exit mobile version