1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. kolkata police has directed to ensure security arrangements for atm as cyber criminal eying to theft money abk

अब रात में ATM की सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती, पेट्रोलिंग के साथ साइबर क्रिमिनल्स पर सख्ती के निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अब रात में ATM की सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती
अब रात में ATM की सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Bengal Crime News: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बिना तोड़फोड़ के एटीएम से करीब दो करोड़ रुपए की निकासी के बाद जांच को तेज कर दिया गया है. दूसरी तरफ बिना सुरक्षा गार्ड वाले एटीएम की सिक्योरिटी के लिए कोलकाता पुलिस की टीम जुट गई है. राजधानी के लाल बाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय के मुताबिक अब रात के समय महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिसकर्मी पेट्रोलिंग करेंगे. जबकि, बिना गार्ड वाले एटीएम की सुरक्षा भी करेंगे.

दरअसल, ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि साइबर क्रिमिनल्स किसी और एटीएम से रुपए की निकासी करने में सफल नहीं हो सकें. मामले में एक सीनियर पुलिस अधिकारी का कहना है कि कोलकाता की सात एटीएम से दो करोड़ रुपये की निकासी हुई है. एटीएम में कोई तोड़फोड़ नहीं हुई है और प्रत्येक एटीएम के पीछे केवल एक तार निकला हुआ मिला है. इसके अलावा किसी भी एटीएम को किसी तरह का फिजिकल नुकसान नहीं पहुंचाकर रुपए निकाले गए हैं.

माना जा रहा है इसमें एटीएम मेंटेनेंस करने वाली संस्था के कर्मचारियों की मिलीभगत से रुपए की निकासी की गई है. यह भी संभव है सॉफ्टवेयर के जरिए रुपए निकाले गए हैं. इस मामले में इंटरनेशनल साइबर क्रिमिनल्स की भी संलिप्तता जताई जा रही है. माना जा रहा है उसके जरिए भारतीय गिरोह क्राइम को अंजाम दे रहा है. यह भी अंदेशा है कि गुरुग्राम और अन्य दूसरे शहरों में भी इसी तरह से एटीएम से रुपए की निकासी की जाती रही है. कोलकाता पुलिस की टीम भी आरोपितों की तलाश में दूसरे राज्य में रवाना हुई है. इधर रात के समय एटीएम की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी बढ़ाई गई है. किसी भी तरह की अनहोनी से सख्ती से निपटने के आदेश भी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें