1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. jmb terrorists were trying to prepare bengal module of terrorism kolkata police stf reveals mtj

बंगाल मॉड्यूल बनाने की फिराक में थे कोलकाता से गिरफ्तार JMB के तीन आतंकवादी

बंगाल मॉड्यूल बनाने की फिराक में थे कोलकाता से गिरफ्तार JMB के तीन आतंकवादी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोलकाता पुलिस की एसटीएफ का बड़ा खुलासा
कोलकाता पुलिस की एसटीएफ का बड़ा खुलासा
Prabhat Khabar

कोलकाताः दक्षिण कोलकाता से गिरफ्तार किये गये जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के आतंकवादी पश्चिम बंगाल मॉड्यूल तैयार करने की फिराक में थे. हरिदेवपुर से गिरफ्तार तीन बांग्लादेशी आतंकवादियों से पूछताछ में यह खुलासा हुआ है. बांग्लादेश में प्रतिबंधित संगठन जेएमबी के इन तीन सदस्यों ने और भी कई चौंकाने वाले खुलासे किये हैं.

ये लोग पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के कई जिलों में स्लीपर सेल तैयार कर चुके थे. बड़े पैमाने पर फंड-रेजिंग के लिए लूट, अपहरण आदि की योजना बना रहे थे. शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि इन आतंकियों के अलकायदा जैसे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन से भी संबंध रहे हैं.

हूजी के रॉबरी विंग के चीफ कमांडर अल अमीन ने इन्हें फंड-रेजिंग के लिए बैंक डकैती और सोने-चांदी के जेवरात के शो-रूम को लूटने का टास्क दिया था. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और पीओके के आतंकी संगठनों के संपर्क में भी ये लोग थे. इन लोगों से लगातार पूछताछ चल रही है.

बांग्लादेशी आतंकवादियों से पूछताछ में जो तथ्य सामने आ रहे हैं, उसे कोलकाता पुलिस की टीम राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) से भी साझा कर रही है. इन तीनों आतंकवादियों को पिछले दिनों कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गिरफ्तार किया था.

एसटीएफ ने को पूछताछ में इन आतंकवादियों ने यह भी कहा था कि 15 लोगों का एक दल भारत में दाखिल हुआ था. इनके 12 साथी भारत के अलग-अलग राज्यों में स्लीपर सेल बनाने में जुटे हुए हैं. नाजी-उर रहमान पावेल उर्फ जयराम बापारी उर्फ जोसेफ (30), रबी-उल इस्लाम (22) और मेकाइल खान उर्फ शेख शब्बीर (30) कोलकाता में एसटीएफ के हत्थे चढ़ गये थे.

सलीम मुंशी और शेख शकील की थी पुलिस को तलाश

इस मामले में एसटीएफ के अधिकारियों को जेएमबी आतंकियों के दो साथियों की तलाश जारी है. उनके नाम सलीम मुंशी उर्फ सेलिम और शेख शकील हैं. शकील ने ही आतंकियों का फर्जी आधार कार्ड बनवाया था, जबकि सलीम आतंकियों और आतंकी संगठन के लिंकमैन का काम करता था.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें