1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. heavy rainfall at medinipur heavy to very heavy rainfall in bankura jhargram south 24 parganas know the weather of kolkata and nadia district of west bengal mtj

बांकुड़ा, झारग्राम, दक्षिण 24 परगना और मेदिनीपुर में अति भारी बारिश, कोलकाता में ऐसा है मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोलकाता में अम्फान की तरह तबाही नहीं मचा पायेगा सुपर साइक्लोन यश
कोलकाता में अम्फान की तरह तबाही नहीं मचा पायेगा सुपर साइक्लोन यश
Twitter

कोलकाता : मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत अलग-अलग हिस्सों में बारिश शुरू हो गयी है. यश चक्रवात के असर से अधिकतर जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है, जबकि कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होगी. मेदिनीपुर में कुछ जगहों पर अत्यधिक वर्षा हुई, जबकि बांकुड़ा, झारग्राम, दक्षिण 24 परगना जैसे क्षेत्रों में अति वृष्टि से अति भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है. कोलकाता और नदिया जिलों में भी भारी बारिश होगी.

कोलकाता में अम्फान जैसा असर नहीं

मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि बुधवार दोपहर में चक्रवात ‘यश’ ओड़िशा के बालासोर के पास तट से टकरायेगा. चक्रवात का असर बंगाल पर तो पड़ेगा, लेकिन अम्फान जैसा प्रभाव नहीं रहेगा. उनका कहना है कि चूंकि अम्फान कोलकाता होकर गुजरा था, इसलिए ज्यादा क्षति हुई थी.

बांकुड़ा, झारग्राम, दक्षिण 24 परगना और मेदिनीपुर में अति भारी बारिश, कोलकाता में ऐसा है मौसम का हाल

यश बालासोर के तट से टकरायेगा. इसलिए कम नुकसान होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के तटीय जिले पूर्वी मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना चक्रवात की चपेट में आ सकते हैं. बालसोर से कोलकाता की दूरी 200 किलोमीटर है. इस कारण इसका असर अगर होगा भी, तो यह अम्फान जितना शक्तिशाली नहीं रहेगा. न ही उतना नुकसान पहुंचा पायेगा.

किस जिले में कितनी होगी हवा की रफ्तार

अलीपुर मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर संजीव बंद्योपाध्याय ने कहा कि पूर्वी मेदिनीपुर जिले में हवा की गति 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी, जो बढ़कर 185 किलोमीटर तक पहुंच जायेगी. उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में 90-100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी जो बढ़कर 120 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच जायेगी.

कोलकाता, हावड़ा और हुगली में 26 मई को हवा की रफ्तार 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे रहेगी और इसके बढ़कर 90 किलोमीटर तक पहुंचने की संभावना है. गंगा से लगे जिलों में 26 मई की शाम और 27 मई की सुबह 55 से 65 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलेगी और यह बढ़कर 75 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है.

उन्होंने कहा कि यश से पूर्वी मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना में तूफान आयेगा. 26 और 27 मई को कोलकाता, मुर्शिदाबाद, मालदा, दक्षिण दिनाजपुर, झारग्राम, पूर्व-पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण-उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें