1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. farmers of west bengal gets first instalment of rs 2000 of pm kisan samman nidhi yojana on the day of akshay tritiya mtj

PM Kisan का पैसा मिलते ही बंगाल के 7 लाख किसानों के चेहरे खिले

बंगाल के किसानों को पहली बार मिला पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ मिला. अक्षय तृतीया के दिन खाता पहुंचे 2000 रुपये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan Yojana: पहली बार बंगाल के किसानों को मिला पीएम किसान योजना का लाभ
PM Kisan Yojana: पहली बार बंगाल के किसानों को मिला पीएम किसान योजना का लाभ
Prabhat Khabar

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के लाखों किसानों को पहली बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है. राज्य के 7 लाख 3 हजार किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 2,000 रुपये की पहली किस्त डाल दी गयी है. इसके साथ ही देश के 9.5 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त डाल दी गयी है. इसके बाद से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं.

बंगाल चुनाव 2021 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल के किसानों से वादा किया था कि यदि राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनी, तो प्रदेश के किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के 18 हजार रुपये एकमुश्त डाल दिये जायेंगे. लेकिन, भाजपा बंगाल में हार गयी और ममता बनर्जी की अगुवाई वाली पार्टी तृणमूल कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ लगातार तीसरी बार बंगाल की सत्ता में लौटी.

सत्ता में लौटते ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी और आग्रह किया कि चुनाव में किये गये अपने वादे को निभायें. बंगाल के सभी किसानों के खाते में 18 हजार रुपये भेजें. अब जबकि प्रधानमंत्री ने पीएम किसान योजना में पंजीकृत देश के साढ़े 9 करोड़ किसानों के खाते में पैसे भेजने शुरू किये, तो उसमें उन 7.03 लाख किसानों को भी शामिल किया, जो बंगाल से थे. बंगाल के 21 लाख से अधिक किसानों ने स्वेच्छा से इस योजना से जुड़ने के लिए पंजीकरण कराया था. लेकिन, राज्य सरकार ने उनकी डिटेल केंद्र को नहीं भेजी थी.

पश्चिम बंगाल सरकार के कृषि विभाग ने बताया कि केंद्रीय कृषि पोर्टल पर बंगाल के 14 लाख 19 हजार किसानों को पंजीकृत और वेरीफाई किया गया है. 14 मई को प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी की, तो पूरे देश के साथ बंगाल के इन किसानों के खाते में भी पैसे ट्रांसफर कर दिये गये. ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप राज्य सरकार ने सारी व्यवस्था कर दी है.

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्टर्ड करोड़ों किसानों के खातों में शुक्रवार (14 मई) को 2,000-2,000 रुपये की किस्त भेज दी. इसमें बंगाल के किसान भी शामिल हैं. ममता बनर्जी की सरकार ने अब तक पीएम किसान योजना से सूबे के किसानों को वंचित कर रखा था. बंगाल के किसानों को पहली बार यह लाभ मिल रहा है. अक्षय तृतीया के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा पाकर किसानों के चेहरे खिल उठे.

Posted By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें