1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. election commission adjourned poll in polling station 125 of sitalkurchi assembly constituency cooch behar after four people killed in capf firing during phase 4 assembly voting in west bengal mtj

4 लोगों की मौत के बाद शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर आयोग ने वोटिंग रोकी, मांगी डिटेल रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कूचबिहार में हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने वोटिंग रोकी
कूचबिहार में हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने वोटिंग रोकी
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के चौथे चरण के मतदान के दौरान उत्तर बंगाल में चार लोगों की मौत के बाद वहां वोटिंग रोक दी गयी है. चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से शनिवार (10 अप्रैल) शाम 5 बजे तक डिटेल रिपोर्ट मांगी है.

चुनाव आयोग ने स्पेशल पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट मिलने के बाद कूचबिहार जिला के शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 126 पर वोटिंग रोकने के आदेश दिये. सुबह इस विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के बाहर दो पार्टियों की झड़प हो गयी थी.

बूथ पर शांति बहाल करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों को गोली चलानी पड़ी. इसमें मतदान करने के लिए कतार में खड़े 4 वोटर की मौत हो गयी. बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया कि मृतक सभी 4 लोग उसकी पार्टी के समर्थक थे.

इसके पहले खबर आयी थी कि सीएपीएफ के जवान की गोली से एक युवक की मौत हुई है, जो भारतीय जनता पार्टी का समर्थक है. बाद में विशेष चुनाव पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट में कहा गया कि 600 से 800 लोगों ने केंद्रीय बलों के जवानों को घेर रखा था. अपनी रक्षा के लिए जवानों को फायरिंग करनी पड़ी.

केंद्रीय बलों की गोली से चार मतदाताओं की मौत हो गयी. इसके बाद से इलाके में तनाव का माहौल था. सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस ने केंद्रीय बलों पर भाजपा के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया, तो सांसद और दीनहाटा से भाजपा के उम्मीदवार नीशीथ प्रमाणिक ने कहा कि केंद्रीय बलों के खिलाफ ममता बनर्जी ने लोगों को उकसाया था. यह उसी का परिणाम है.

प्रधानमंत्री ने ममता बनर्जी को आड़े हाथ लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना के बाद ममता बनर्जी को आड़े हाथ लिया. पीएम मोदी ने घटना पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि सत्ता फिसलते देख ममता बनर्जी और उनके कार्यकर्ता बौखला गये हैं. इसलिए इस हद तक गिर गये हैं.

ममता बनर्जी ने गृह मंत्री का इस्तीफा मांगा

बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने शीतलकुची घटना के बाद केंद्र सरकार और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोल दिया. ममता ने बनगांव की एक जनसभा में कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है. उसे तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए.

कल कूचबिहार में धरना देंगी ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने कहा है कि वह रविवार (11 अप्रैल) को घटनास्थल पर जायेंगी. वहां धरना भी देंगी. ममता ने कहा कि उनके चार लोगों की मौत हुई है. इसका बदला लिया जायेगा. ममता बनर्जी ने बाद में जोड़ा कि इस हत्या का बदला जनता वोट से लेगी.

सीआरपीएफ का कूचबिहार की घटना से कोई संबंध नहीं

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) ने कूचबिहार जिला में शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के जोरापटकी में हुई फायरिंग की घटना में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है. सीआरपीएफ ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस बूथ पर उसके जवानों की तैनाती नहीं की गयी थी. मीडिया में खबरें चल रही हैं कि सीआरपीएफ के जवानों ने गोली चलायी है, जो गलत है. सीआरपीएफ का इस घटना से कोई संबंध नहीं है.

8 चरणों में हो रहा बंगाल चुनाव

बंगाल में 5 जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए मतदान चल रहा है. हुगली, हावड़ा, दक्षिण 24 परगना के अलावा उत्तर बंगाल के दो जिलों अलीपुरदुआर और कूचबिहार में बी वोटिंग हो रही है. बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं. पांचवें, छठे, सातवें और आठवें चरण की वोटिंग क्रमश: 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होगी. सभी 294 सीटों के लिए मतगणना 2 मई को करायी जायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें