1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. ec to decide bypoll on seven seats including bhabanipur assembly and two rajya sabha seats of west bengal soon mamata banerjee news mtj

ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने का रास्ता साफ, भवानीपुर समेत बंगाल की 7 विधानसभा और दो राज्यसभा सीट पर उपचुनाव पर फैसला जल्द

तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ सकती हैं. उनके लिए यहां के विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने इस्तीफा दे दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनाव आयोग जल्द लेगा बंगाल में उपचुनाव पर फैसला
चुनाव आयोग जल्द लेगा बंगाल में उपचुनाव पर फैसला
File Photo

कोलकाताः दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट समेत पश्चिम बंगाल की कुल 7 विधानसभा और दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव कराने पर चुनाव आयोग जल्द ही फैसला लेगा. सचिवालय के सूत्रों ने शुक्रवार (2 जुलाई) को यह जानकारी दी.

सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय चुनाव आयोग बंगाल में विधानसभा उपचुनाव के साथ-साथ और राज्यसभा की दो सीटों पर भी चुनाव कराने के लिए तैयार है. हालांकि, अभी तक चुनावों की तारीख तय नहीं की गयी है.

सचिवालय सूत्रों की मानें, तो कुछ दिन पहले चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर पूछा था कि मानस भुईयां और दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे के बाद से खाली पड़ी राज्यसभा की दो सीटों पर कोरोना की वर्तमान स्थिति में चुनाव कराया जा सकता है अथवा नहीं.

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने राज्यसभा का चुनाव कराने की अनुमति ने दी है. साथ ही राज्य सरकार ने भी यहां विधानसभा की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की मांग की थी. ममता बनर्जी भवानीपुर से उपचुनाव लड़ सकती हैं, क्योंकि अभी वह विधायक नहीं हैं. मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उनका चुनाव जीतना जरूरी है.

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने राज्य सरकार के प्रस्ताव पर सहमति जता दी है. साथ ही राज्य में कोरोना की वर्तमान परिस्थिति सहित अन्य विषयों पर जानकारियां मांगी है. जल्द ही राज्य सरकार इस संबंध में अंतिम निर्णय लेगी और इस बारे में चुनाव आयोग को अवगत करायेगी.

उपचुनाव पर ममता बनर्जी ने कहा था

इसके बाद चुनाव आयोग चुनाव के तारीखों पर अंतिम फैसला लेगा. ज्ञात हो कि पिछले दिनों बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से कहा था कि वह बंगाल में जल्द से जल्द चुनाव कराये. उन्हें चुनाव प्रचार के लिए एक सप्ताह का भी समय दिया जायेगा, तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं है.

ममता बनर्जी ने यह भी कहा था कि यदि चुनाव आयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर ही चुनाव करायेगी, तो वह पीएम से भी निवेदन करेंगी कि वह आयोग को इसका निर्देश दें. ममता ने कहा था- मैंने सुना है कि चुनाव आयोग पीएम मोदी की बात सुनता है. इसलिए पीएम मोदी से अपील करूंगी कि वह चुनाव आयोग से कहें कि वह बंगाल में जल्दी उपचुनाव कराये.

ज्ञात हो कि ममता बनर्जी इस बार नंदीग्राम सीट से चुनाव हार गयीं थीं. 6 महीने के भीतर उन्हें विधानसभा का सदस्य बनना होगा, तभी वह मुख्यमंत्री रह पायेंगी. अगर ऐसा नहीं हुआ, तो उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना होगा और अपनी जगह किसी और को बंगाल के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाना होगा.

भाजपा ने ममता पर कसा था तंज

मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जल्द उपचुनाव कराने के मुद्दे पर तंज कसा था. कहा था कि ममता बनर्जी लोकल ट्रेनों को चलाने की अनुमति नहीं दे रही हैं, क्योंकि इससे कोरोना का संक्रमण फैल सकता है. लेकिन चुनाव कराने की उन्हें जल्दी है, क्योंकि मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उनका विधायक बनना जरूरी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें