1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. ec bans election campaign for mamata banerjee in bengal chunav 2021 know these big leaders including amit shah yogi adityanath have also been banned by eci avh

Bengal Chunav 2021: ममता ही नहीं अमित शाह, योगी सहित इन बड़े नेताओं के प्रचार पर भी ECI लगा चुकी है रोक, पढ़ें Special Story

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ममता बनर्जी और अमित शाह
ममता बनर्जी और अमित शाह
प्रभात खबर

बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 के पांचवें चरण के मतदान से पहले निर्वाचन आयोग ने टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के प्रचार पर 24 घंटे तक के लिए रोक लगा दी है. बैन के इस फैसले के खिलाफ टीएमसी ने चुनाव आयोग के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया है. वहीं सीएम ममता बनर्जी ने इलेक्शन कमीशन के इस फैसले को असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक बताया है. बता दें कि देश में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग कार्रवाई करती है. इससे पहले भी आयोग अमित शाह, योगी आदित्यनाथ सहित कई दिग्गज नेताओं पर कार्रवाई कर चुकी है. आइए जानते हैं...

1. अमित शाह- केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के प्रचार पर भी चुनाव आयोग रोक लगा चुकी है. साल 2014 के चुनाव प्रचार में अमित शाह बीजेपी के महासचिव और यूपी के प्रभारी थे. इस दौरान उन्हो‍ंने मुजफ्फरनगर में एक विवादित बयान दिया था, जिसकी वजह से उनपर आयोग ने 72 घंटे तक के लिए बैन लगा दिया था. हालांकि अमित शाह ने आयोग से माफी मांगते हुए भविष्य में इस तरह के बयान नहीं देने की बात कही थी.

2. योगी आदित्यनाथ- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रचार पर साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग ने रोक लगा दिया था. आयोग ने योगी के एक धार्मिक बयान को लेकर यह कार्रवाई की थी. चुनाव आयोग ने यूपी के सीएम को 72 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दिया था.

Yogi Adityanath
Yogi Adityanath
Facebook

3. आजम खान- समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान पर भी चुनाव आयोग के बैन की कार्रवाई हो चुकी है. आजम खान पर साल 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान दो बार आयोग ने बैन लगाया था. चुनाव आयोग ने आजम पर बीजेपी कैंडिडेट जयाप्रदा के खिलाफ विवादित टिप्पणी देने के कारण 72 घंटे और चुनाव अधिकारियों को धमकाने के आरोप में 48 घंटे तक बैन लगा दिया था.

4. प्रज्ञा ठाकुर- बीजेपी के भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर पर 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान आयोग ने बैन लगा दिया था. साध्वी ने बाबरी मस्जिद को लेकर एक विवादित बयान दिया था, जिसके कारण आयोग ने तीन दिन के लिए साध्वी पर बैन लगा दिया था.

5. अनुराग ठाकुर- दिल्ली विधानसभा चुनाव 2021 के दौरान बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रचार पर आयोग ने बैन लगाया था. आयोग ने इसके साथ ही बीजेपी के स्टार प्रचारक लिस्ट से भी अनुराग ठाकुर का नाम हटा दिया था. दरअसल अनुराग ने रिठाला की एक रैली में 'भड़काउ' नारे लगाए थे.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें