1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. duare ration scheme in bengal pds dealer to deliver ration at doorstep of consumers mtj

दुआरे राशन योजना: कोलकाता की 6 और जिलों की 22 राशन दुकानों से शुरू होगी योजना

ममता बनर्जी की सरकार ने दुआरे राशन योजना की शुरुआत की है. लोगों को अपने घर में ही राशन मिलेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लोगों को अपने घर में ही मिलेगा अनाज
लोगों को अपने घर में ही मिलेगा अनाज
सोशल मीडिया

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान 'दुआरे राशन' अर्थात घर-घर राशन पहुंचाने की घोषणा की थी. अब राज्य सरकार इस योजना को शुरू करने जा रही है. मुख्यमंत्री की यह महत्वाकांक्षी योजना शुक्रवार से शुरू हो जायेगी. कोरोना महामारी से संबंधित स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शुक्रवार से पायलट प्रोजेक्ट के तहत घर-घर राशन पहुंचाने की व्यवस्था की जायेगी.

हर जिले में राशन डीलरों के जरिये इस परियोजना की शुरुआत की जायेगी. हालांकि, भौगोलिक कारणों से पहाड़ पर फिलहाल इसे शुरू नहीं किया जा रहा है. फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के लिए राज्य भर की 28 राशन दुकानों को चुना गया है, जहां से राशन लोगों के घर-घर तक पहुंचाया जायेगा. इस काम में राशन डीलर्स की मदद ली जा रही है.

राशन दुकानदारों को प्रति क्विंटल 200 रुपये कमीशन

बताया गया है कि पायलट प्रोजेक्ट कितना सफल होगा, उस पर ही सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक होगी और फिर आगे आवश्यक निर्णय लिया जायेगा. बताया गया है कि राज्य के 22 जिलों की 22 राशन दुकानों व महानगर की छह राशन दुकानों से फिलहाल घर-घर राशन पहुंचाने का काम शुरू किया जायेगा. इस योजना के तहत राशन डीलर को प्रति क्विंटल 200 रुपये कमीशन दिया जायेगा.

ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप राशन डीलर्स फेडरेशन के महासचिव विश्वंभर बसु ने कहा कि दुआरे राशन योजना बहुत ही महत्वपूर्ण और कोरोनाकाल में काफी सहूलियत देने वाली है. हम राज्य सरकार की योजना के क्रियान्वयन के लिए तैयार हैं. ज्ञात हो कि बंगाल में कोरोना के संक्रमण की दर में थोड़ी कमी तो आयी है, लेकिन मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. गुरुवार को 162 लोगों की कोरोना से मौत हो गयी, जो अब तक का रिकॉर्ड है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें