1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. cyclone severe than amphan to hit west bengal on 28 may know the truth of imd alert mtj

बंगाल में आ रहा है अम्फान से भी बड़ा तूफान, मौसम विभाग के अलर्ट का क्या है सच?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में अम्फान से भी बड़े तूफान का क्या है सच?
बंगाल में अम्फान से भी बड़े तूफान का क्या है सच?
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोलकाता: बंगाल में जल्द ही एक ऐसा तूफान दस्तक देने वाला है, जो पिछले साल के शक्तिशाली चक्रवात अम्फान से भी घातक हो सकता है. मौसम विभाग के हवाले से यह खबर सामने आयी है. इसमें हा गया है कि इस चक्रवाती तूफान की वजह से कोलकाता, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना के अलावा पूर्वी मेदिनीपुर जिला में व्यापक नुकसान हो सकता है.

कहा जा रहा है कि मौसम विभाग ने कहा है कि 28 मई को इस तूफान की वजह से बंगाल के उपरोक्त जिलों में तबाही मच सकती है. जब बंगाल में तूफान प्रवेश करेगा, तो इसकी रफ्तार 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है. कहा जा रहा है कि तूफान की सूचना मिलने के बाद से राज्य सरकार अलर्ट है.

तूफान की आशंका वाले चारों जिलों में प्रशासन को पूरी तरह से मुस्तैद रहने की हिदायत दी गयी है. कहा गया है कि जिला प्रशासन किसी तूफान से निबटने के लिए जितने इंतजाम करने होते हैं, सभी तैयारी अभी से कर ले. प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू भी कर दी है. मौसम विभाग के प्राथमिक पूर्वानुमान के मुताबिक, चक्रवाती तूफान फ्रेजरगंज के पास से गुजरेगा.

गौरतलब है कि पिछले साल 20 मई को आये अम्फान तूफान ने कोलकाता समेत बंगाल के कई जिलों में भारी क्षति पहुंचायी थी. कुछ मौसम विज्ञानियों का दावा है कि आसन्न चक्रवाती तूफान अम्फान से घातक साबित होगा और राज्य में उससे कहीं ज्यादा बारिश होगी. 24 घंटे में 300 मिलीमीटर तक बारिश का अनुमान जाहिर किया गया है.

तूफान के साथ बंगाल में दस्तक दे सकता है मानसून

बताया जा रहा है कि इस घातक तूफान के साथ ही बंगाल में मानसून भी दस्तक दे सकता है. लेकिन, मौसम विभाग के अधिकारियों ने इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा है. प्रभात खबर ने जब कोलकाता के अलीपुर स्थित मौसम विभाग के निदेशक जीके दास से संपर्क किया, तो उन्होंने कहा कि 28 मई को चक्रवाती तूफान जैसी कोई सूचना अभी नहीं है. इस विषय में ज्यादा कुछ नहीं कह सकते.

बहरहाल, अम्फान तूफान की वजह से बंगाल के कई जिलों में भारी तबाही मची थी. खासकर दक्षिण 24 परगना में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था. बंगाल चुनाव 2021 में प्रचार के दौरान केंद्र सरकार पर ममता बनर्जी ने तूफान पीड़ितों की मदद नहीं करने का आरोप लगाया, तो पीएम मोदी और अमित शाह ने तृणमूल कांग्रेस की सरकार पर केंद्र से भेजी गयी सहायता जरूरतमंदों तक नहीं पहुंचने देने का आरोप लगाया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें