1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. coronavirus test west bengal latest news updates covid 19 mamta banerjee tmc mamta govt corona vaccine prt

West Bengal News : कोरोना जांच करना हुआ सस्ता, अब निजी लैब में कोविड टेस्ट के लिए लगेंगे इतने ही रुपये

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
West Bengal News : सस्ता हुआ कोरोना टेस्ट
West Bengal News : सस्ता हुआ कोरोना टेस्ट
फाइल फोटो.

कोलकाता : निजी लैब में कोरोना टेस्ट का खर्च कम किया गया है. मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय ने सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि सरकारी अस्पतालों में कोविड टेस्ट निःशुल्क है. निजी अस्पतालों में फिलहाल 2250 रुपये कोविड टेस्ट के लिए लगते हैं. अब 1500 रुपये लगेंगे. कैबिनेट की बैठक में निजी अस्पतालों के एंबुलेंस के खर्च को भी घटाने के उपायों पर चर्चा हुई. राज्य सरकार की ओर से संबंधित रेगुलेटरी कमीशन से अनुरोध किया गया है कि एंबुलेंस का खर्च न्यायोचित हो.

मुख्य सचिव ने बताया कि दुर्गापूजा से पहले स्वास्थ्य परिसेवा को और बेहतर करने के लिए सरकारी अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ायी जा रही है. इएसआइ बालटिकुरी (हावड़ा) के अस्पताल में 48 बेड 10 अक्तूबर से चालू किये गये हैं. एमआर बांगुर अस्पताल में 10 बेड सोमवार को शामिल कर लिये गये. इसके अलावा अगले दो से तीन हफ्ते के भीतर विभिन्न अस्पतालों में 596 बेड शामिल कर लिये जायेंगे.

इस तरह पूजा के दौरान कोविड चिकित्सा के लिए बेडों की तादाद में करीब 600 का इजाफा हो रहा है. ये सभी आइसीयू/एचडीजी बेड हैं. वर्तमान में 1247 आइसीयू/एचडीजी बेड हैं. ऐसे बेडों की तादाद 50 फीसदी बढ़ेगी.

  • कोविड अस्पतालों के लिए 245 नर्सों की होगी नियुक्ति

  • क्लिनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के दायरे से बाहर होंगे एकल चेंबर वाले चिकित्सक

एकल चिकित्सक होंगे सशक्त : सिंगल चेंबर वाले तथा मोहल्ले के डॉक्टरों को सरकार अब और सशक्त करेगी. इसके लिए राज्य सरकार ने फैसला किया है कि उन्हें क्लिनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के नियंत्रण से मुक्त किया जायेगा. इससे वह स्वच्छंद तरीके से मरीजों को परिसेवा दे सकेंगे.राज्य के विभिन्न कोविड अस्पतालों में जल्द ही 245 नर्सों को नियुक्त किया जायेगा. स्वास्थ्य परिसेवा के विकास के लिए यह किया जा रहा है.

छुट्टियां रद्द : राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया गया है कि आपात परिसेवा और कोविड परिसेवा से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों की पूजा की छुट्टी रद्द की गयी है. बाद में वह इस संबंध में कंपेनसेटरी लीव ले सकेंगे. पूजा के वक्त राज्य सचिवालय, नबान्न में चौबीसों घंटे कंट्रोल रूम खुला रहेगा, जिसका नंबर 1070 तथा 22143526 है. इसके अलावा कोविड संबंधी स्वास्थ्य भवन का हेल्पलाइन नंबर 1800313444222 भी खुला रहेगा.

Posted by : pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें