1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. coronavirus diagnosis facility in north bengal medical college too

अब उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में भी होगी कोरोना वायरस की जांच

By Mithilesh Jha
Updated Date

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के जिलों से भी कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट सामने आने के बाद अब राज्य सरकार ने उत्तर बंगाल के निवासियों के लिए विशेष पहल की है. राज्य स्वास्थ्य विभाग से अनुमति मिलने के बाद अब उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना संक्रमण की जांच शुरू हो गयी है. शुक्रवार (27 मार्च, 2020) से ही इस जांच को हरी झंडी दी गयी है.

दरअसल, उत्तर बंगाल के लोगों को जांच के लिए 500 से 700 किलोमीटर दूर स्थित कोलकाता के लैबोरेट्री पर निर्भर रहना पड़ता था, लेकिन अब राज्य स्वास्थ्य विभाग ने उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना संक्रमण की जांच की अनुमति दे दी है.

उत्तर बंग मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के वायरल रिसर्च सेंटर एंड डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री में यह जांच होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग से अनुमति मिलने के बाद ऐसा किया गया है. कोलकाता के बेलियाघाटा नाइसेड पर दबाव कम करने के लिए ही राज्य सरकार विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में जांच को हरी झंडी दे रही है.

राज्य सरकार की ओर से इसकी अनुमति के लिए पहले केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग को चिट्ठी लिखी गयी थी. वहां से सहमति मिल जाने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत हरी झंडी दे दी.

पहले किसी को संक्रमण का संदेह होने पर उसके नमूने को कोलकाता के बेलियाघाटा नाइसेड भेजा जाता था. वहां से जांच रिपोर्ट फिर उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज जाती थी. इसमें काफी समय लगता था. अब इस समय की बचत होगी और अगर किसी में संक्रमण है, तो उसका तत्काल इलाज शुरू हो सकेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें