1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. cm mamata banerjee did aerial survey in uttar 24 pargana yaas cyclone affected areas on friday abk

यास चक्रवात प्रभावित इलाकों में ममता बनर्जी का हवाई सर्वे, BJP ने नंदीग्राम को याद दिलाकर कसा तंज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यास चक्रवात प्रभावित इलाकों का ममता बनर्जी ने किया हवाई सर्वे
यास चक्रवात प्रभावित इलाकों का ममता बनर्जी ने किया हवाई सर्वे
सोशल मीडिया

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शुक्रवार को चक्रवात यास प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. इस दौरान सीएम ने चक्रवात यास से हुए नुकसान का जायजा लिया. सीएम ने प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य के साथ पुनर्वास के कामों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. नुकसान की स्थिति के सही आकलन के लिए जिलाधिकारियों से रिपोर्ट भी तलब की गई है. सीएम ममता बनर्जी ने उत्तर 24 परगना जिले के चक्रवात प्रभावित इलाकों का दौरा किया और हिंगलगंज में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए नुकसान की जानकारी भी ली.

ममता बनर्जी के हवाई सर्वे पर सियासत तेज 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चक्रवात प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वेक्षण पर सियासी बयानबाजी भी शुरू हो गई है. बीजेपी आईटी सेल हेड अमित मालवीय ने ट्वीट करके लिखा है कि सीएम ममता बनर्जी को नंदीग्राम में मिली हार का दुख अभी तक है. आज पीएम मोदी, राज्यपाल, केंद्रीय मंत्रियों और नेता विपक्ष के साथ चक्रवात से हुए नुकसान का जायजा ले रहे हैं तो ममता बनर्जी बैठक में शामिल नहीं हुई. यह उनकी तुच्छ राजनीति को दर्शाता है.

राहत में भेदभाव बर्दाश्त नहीं: ममता बनर्जी

चक्रवात प्रभावित इलाकों के दौरे के बाद सीएम ममता बनर्जी ने साफ किया है कि राहत और बचाव कार्य में किसी भी तरह का भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. चक्रवात के कारण कई जिलों में खेती चौपट हो गई है. कई इलाकों में पानी भर गया है. बंगाल में आए यास चक्रवात के कारण 15 हजार करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है. दावा किया जाता है कि यास चक्रवात के कारण बंगाल के एक करोड़ लोग प्रभावित हुए है. वहीं, तीन लाख घरों को नुकसान पहुंचा है.

द्वारे त्राण योजना से जरुरतमंदों को मिलेगी मदद

पश्चिम बंगाल में यास चक्रवात से प्रभावितों को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने ‘द्वारे त्राण’ योजना शुरू करने की बात भी कही है. इस योजना के जरिए ग्रामीण स्तर पर लोगों को मदद पहुंचाई जाएगी. लोगों को नुकसान की भरपाई के लिए 3 से 18 जून तक आवेदन देना होगा. इसके बाद नुकसान का जायजा लेकर भरपाई की जाएगी. राज्य सरकार ने प्रभावितों के लिए एक हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि ‘द्वारे त्राण’ के लाभार्थियों के बैंक खाते में एक से 16 जुलाई के बीच सरकारी राशि भेज दी जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें