1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. chinese spy and intruder sent to six day police custody by malda court of west bengal mtj

चीनी जासूस और घुसपैठिया को मालदा कोर्ट ने छह दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में पकड़ाया चीनी नागरिक हान जुनवे
बंगाल में पकड़ाया चीनी नागरिक हान जुनवे
File Photo

मालदा: भारत से 1300 सिम की अंडरगारमेंट में तस्करी करने के आरोपी और कथित चीनी जासूस, जिसने बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ की थी, को 6 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. मालदा जिला स्थित कालियाचक पुलिस ने बांग्लादेश से लगी सीमा से पकड़े गये घुसपैठ के आरोपी इस चीनी नागरिक को मालदा कोर्ट में पेश किया.

कोर्ट ने चीनी नागरिक हान जुनवे को छह दिन की पुलिस रिमांड में भेजने का आदेश दिया. इससे पहले शनिवार सुबह 10 बजे उसे कालियाक पुलिस की सुरक्षा में कोर्ट लाया गया. कोर्ट में दोपहर दो बजे घुसपैठिया हान जुनवे (30) को पेश किया गया. उसे 18 जून को फिर कोर्ट में पेश किया जायेगा.

  • घुसपैठ से पहले बांग्लादेश में हुआ था कोरोना से संक्रमित

  • गुड़गांव में आरोपी का होटल कारोबार होने से पुलिस हैरान

  • मालदा कोर्ट ने हान जुनवे को 6 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा

भारत में घुसपैठ से पहले हान जुनवे बांग्लादेश में ही कोरोना संक्रमित हो गया था. वहां वह एक अस्पताल में भी भर्ती था. दो दिन वहां रहने के बाद संक्रमित आरोपी ने कालियाचक के सुल्तानपुर इलाके से लगी बांग्लादेशी सीमा से घुसपैठ की और बीएसएफ के हत्थे चढ़ गया.

केंद्रीय खुफिया एजेंसी का दावा है कि आरोपी चीनी नागरिक का भारत में वीजा रद्द हो चुका है. पहले भी वह कई दफा नेपाल व बांग्लादेश की सीमा से भारत में घुसपैठ कर चुका है. पता चला है कि आरोपी चीनी नागरिक का दिल्ली के गुड़गांव में होटल कारोबार है.

हान के बारे में जानकर पुलिस भी हैरान

पुलिस व खुफिया अधिकारी हैरान हैं कि कैसे इतने दिनों से चीनी नागरिक भारत में होटल का अवैध कारोबार करता रहा. मूलत: चीन के हुवेई निवासी हान जुनवे के खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस के पास भी शिकायत दर्ज है. यूपी पुलिस ने पिछले वर्ष उसके साथी को दबोचा था.

हान जुनवे के साथी से पूछताछ में राज्य के आतंकवाद निरोधी दस्ते को हान की कारगुजारियों का पता चला. वह बांग्लादेश से लगी सीमा पर तस्करों से संपर्क में था. आरोपी चीनी नागरिक चूंकि अंगरेजी नहीं जानता, लिहाजा उससे पूछताछ में पुलिस दुभाषिये का सहारा ले रही है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें