1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. chinese national han junwei arrested from india bangladesh border may have plan to attack the economy of india this is bengal stf plan to expel secrets mtj

भारत की अर्थव्यवस्था पर चोट की चीनी साजिश! मालदा से गिरफ्तार हान जुनवे से राज उगलवाने का ये है एसटीएफ प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मालदा की अदालत ने हान को एसटीएफ की हिरासत में भेजा
मालदा की अदालत ने हान को एसटीएफ की हिरासत में भेजा
Prabhat Khabar

कोलकाताः बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करने वाला संदिग्ध चीनी जासूस भारत की अर्थव्यवस्था पर हमला करना चाहता था. स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने ऐसा अंदेशा जताया है. चीनी नागरिक से पूछताछ कर रही एसटीएफ के सूत्रों के मुताबिक, अब तक की जांच कह रही है कि मल्टी लेवेल मार्केटिंग के जरिये भारतीय ग्राहकों की जानकारी हासिल कर हान जुनवे भारत की अर्थव्यवस्था पर चोट करना चाहता था.

मालदा के कालियाचक में बांग्लादेश सीमा से भारतीय सीमा में घुसपैठ करने के दौरान चीनी नागरिक हान जुनवे को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस हिरासत की समय सीमा खत्म होने के बाद उसे बुधवार को फिर से मालदा जिला अदालत में पेश किया गया. वहां सुनवाई के दौरान अदालत ने आरोपी को 10 दिन के लिए एसटीएफ की हिरासत में भेजने का निर्देश दिया.

सूत्रों के मुताबिक, इस दिन सुनवाई के दौरान अदालत में एसटीएफ की तरफ से कहा गया कि अब तक एनआइए समेत कई अन्य जांच एजेंसियों ने कई बार इस चीनी घुसपैठिये से पूछताछ की है. इसमें कई अहम और चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं. इस विदेशी नागरिक से और भी पूछताछ की जरूरत है. इसलिए आरोपी को फिर से पुलिस की हिरासत में भेजा जाये.

एसटीएफ के इस आवेदन के बाद जिला अदालत ने 10 दिनों के लिए हान जुनवे को एसटीएफ की हिरासत में भेज दिया. अदालत के निर्देश के बाद आरोपी चीनी नागरिक को अब एसटीएफ के अधिकारियों ने अपनी हिफाजत में ले लिया है. उसे कोलकाता ले जाया जायेगा, जहां से आगे की पूछताछ की जायेगी.

एसटीएफ के सूत्रों ने कहा है कि हान जुनवे कोई साधारण व्यक्ति नहीं है. अब तक की जांच इस बात की ओर इशारा करते हैं कि उसके भारत आने के पीछे कोई गहरी साजिश है. जांच के मुताबिक, मल्टी लेवेल मार्केटिंग के जरिये वह भारतीय ग्राहकों की जानकारी हासिल कर भारतीय अर्थव्यवस्था पर चोट करने के इरादे से भारत में आया है.

राज्य पुलिस की तरफ से अब तक इस संदिग्ध जासूस से जितनी भी पूछताछ की गयी थी, उससे जुड़े तमाम वीडियो के फुटेज और हान जुनवे के बयान के कागजात व अन्य जानकारियां एसटीएफ को सौंप दी गयी है. आगे की जांच अब एसटीएफ ही करेगी.

हान के शरीर में हो सकता है विशेष चिप

अधिकारियों को संदेह है कि हान जुनवे के शरीर में कोई विशेष तरह का चिप भी हो सकता है, जिससे इसे यहां भेजने वाले तक सारी जानकारी पहुंचती होगी. इसके कारण हान जुनवे का सिटी स्कैन भी कराया जायेगा. इसके अलावा इसके आइफोन व लैपटॉप को जल्द से जल्द डी-कोड करने की कोशिश होगी, ताकि जांच में तेजी आये.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें