1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. chinese intruder han junwei entered india via bangladesh border is treasure trove of secrets now stf starts interrogation mtj

एसटीएफ के हवाले बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करने वाला रहस्यमयी चीनी नागरिक हान जुनवे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रहस्यमयी शख्स है हान जुनवे
रहस्यमयी शख्स है हान जुनवे
File Photo

कोलकाताः बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करने वाला संदिग्ध चीनी जासूस हान जुनवे रहस्यों का खजाना है. हाल ही में मालदा के कालियाचक में बांग्लादेश से लगी सीमा से पकड़े गये चीन के इस नागरिक से एनआइए समेत कई जांच एजेंसियां कई बार पूछताछ कर चुकी है. पूछताछ में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं.

हान जुनवे के आइ-फोन और लैपटॉप को डी-कोड करने की कोशिश की जा रही है. जांच अधिकारियों को उम्मीद है कि इनसे कई रहस्य सामने आ सकते हैं. अधिकारियों को यह भी संदेह है कि उसके शरीर में विशेष किस्म का चिप होगा, जिसके जरिये हान जुनवे को यहां भेजने वाले शख्स को तुरंत उसके लोकेशन की सारी जानकारी मिल जाये.

खबर है कि हान जुनवे का सीटी-स्कैन किया जायेगा. साथ ही यह भी बताया गया है कि इस चीनी नागरिक के भारत आने के उद्देश्य और उसके रहस्यों का पता लगाने की जिम्मेदारी राज्य पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) को सौंप दी गयी है. एसटीएफ ने इस मामले की जांच शुरू भी कर दी है. हान जुनवे से पूछताछ से जुड़ी वीडियो रिकार्डिंग, उसके बयान से संबद्ध कागजात राज्य पुलिस एसटीएफ को सौंप चुकी है.

एसटीएफ सूत्रों की मानें, तो अब तक की जांच से पता चला है कि चीनी नागरिक मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिये भारतीय ग्राहकों का ब्योरा जुटाकर चीन भेजता रहा है. मंगलवार को एसटीएफ ने उन परिस्थितियों को दोहराकर देखा, जिसमें आरोपी देश में घुसा होगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसटीएफ के अधिकारी जुनवे को भारत-बांग्लादेश सीमा पर उस जगह ले गये, जहां से उसे 10 जून को गिरफ्तार किया गया था.

अधिकारियों ने जुनवे से क्या पूछा?

अधिकारियों ने जुनवे से पूछा कि वह बीएसएफ से नजर बचाकर कैसे सीमा पार कर घुस आया था. अधिकारी ने बताया कि एसटीएफ जुनवे का सीटी स्कैन कराने पर भी विचार कर रही है, जिससे पता चल सके कि कहीं उसके शरीर में माइक्रो चिप तो नहीं लगी है, जिसके जरिये वह खुफिया अभियान में उसके साथ शामिल लोगों को जानकारी मुहैया करा रहा हो.

साधारण व्यक्ति नहीं है हान जुनवे

अधिकारी ने बताया कि आरोपी हान जुनवे कोई “साधारण व्यक्ति” नहीं है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “वह जिस प्रकार जांचकर्ताओं के सवालों का जवाब दे रहा है, उससे पता चलता है कि वह कोई साधारण व्यक्ति नहीं है. वह अच्छी तरह से प्रशिक्षित व्यक्ति जान पड़ता है. हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं वह कोई जासूस तो नहीं.”

जुनवे को चीन के हुबेई का निवासी बताया जा रहा है और उसे मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा से देश में घुसते समय बीएसएफ ने पकड़ा था. उसके एक साथी सुन जियांग को साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया था.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें