1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. chinese intruder han junwei arrested from malda district of west bengal will be produced in lucknow court by uttar pradesh ats mtj

अब उत्तर प्रदेश पुलिस करेगी चीनी घुसपैठिया हान जुनवे से पूछताछ, लखनऊ की कोर्ट में होगी पेशी

मालदा जिला में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से गिरफ्तार चीनी नागरिक हान जुनवे को उत्तर प्रदेश पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया है. लखनऊ में उससे एनआईए की टीम फिर से पूछताछ कर सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी एटीएस की टीम हान को ले गयी लखनऊ
यूपी एटीएस की टीम हान को ले गयी लखनऊ
Prabhat Khabar

कोलकाता (विकास कुमार गुप्ता): पश्चिम बंगाल के मालदा जिला में बांग्लादेश की सीमा के पास से गिरफ्तार चीनी नागरिक हान जुनवे को उत्तर प्रदेश की एटीएस की टीम अपने साथ ले गयी है. अदालत के निर्देश पर गुरुवार को यूपी पुलिस उसे ले गयी. शुक्रवार को उसे लखनऊ की अदालत में पेश किया जायेगा.

पश्चिम बंगाल की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के सूत्रों के मुताबिक, आरोपी की गिरफ्तारी के बाद ही उसे यूपी पुलिस के एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) की टीम ने अपनी हिफाजत में लेने का आवेदन मालदा की अदालत में किया था. इसके पहले हान जुनवे बंगाल पुलिस की एसटीएफ की हिरासत में था.

  • अदालत के निर्देश पर कोलकाता से हान जुनवे को लखनऊ ले गयी यूपी एटीएस की टीम

  • तीन बार बिना वीजा के दिल्ली एवं हैदराबाद आ चुका था आरोपी चीनी नागरिक हान जुनवे

  • शुक्रवार को होगी लखनऊ कोर्ट में पेशी, एनआइए फिर कर सकती है हान से पूछताछ

हान जुनवे की हिरासत अवधि खत्म होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस की आतंक रोधी शाखा (एटीएस) मालदा कोर्ट पहुंच गयी थी. वहां आरोपी को अपनी हिरासत में लेने का आवेदन किया. बुधवार को ही इस मामले की सुनवाई हुई और कोर्ट ने यूपी पुलिस के आवेदन को मंजूर कर लिया.

इसके बाद अदालत के निर्देश पर आरोपी को यूपी एटीएस की टीम गुरुवार को लखनऊ ले गयी. शुक्रवार को उसे लखनऊ की कोर्ट में पेश किया जायेगा. इस बीच बता चला है कि आरोपी हान जुनवे बिना वीजा के तीन बार दिल्ली एवं एक बार हैदराबाद की यात्रा कर चुका है.

दिल्ली के गुरुग्राम में वर्ष 2019 में उसने एक होटल खरीदा. उसके दो साथी उत्तर प्रदेश में पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं. यही वजह है कि यूपी की पुलिस इस चीनी नागरिक से विस्तृत पूछताछ करना चाहती है. बताया जा रहा है कि यूपी में उससे एनआइए की टीम दोबारा पूछताछ करेगी.

हान के गैजेट को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा

इसके पहले मालदा में गिरफ्तारी के बाद एनआइए की टीम एक बार हान जुनवे से पूछताछ कर चुकी है. आरोपी के पास से गिरफ्तार मैकबुक एवं उसके आइफोन के पासवर्ड को खोलकर फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है. एसटीएफ अधिकारियों का अनुमान है कि उन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से कई नयी जानकारियां उन्हें मिलेंगी, जो जांच में मददगार साबित हो सकती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें