1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. cbi raids at 15 places in bengal uttar pradesh and odisha in coal smuggling case mtj

कोयला तस्करी मामले में बंगाल, यूपी, ओड़िशा में 15 स्थानों पर एक साथ सीबीआई के छापे

Illegal Coal Mining|CBI Raids|सीबीआई सूत्रों के अनुसार बड़ी संख्या में कागजात जब्त किया गया है. आगामी दिनों में पूछताछ के लिए सभी को बुलाया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोयला तस्करी मामले में सीबीआई के छापे
कोयला तस्करी मामले में सीबीआई के छापे
Prabhat Khabar

आसनसोल/ रानीगंज: अवैध कोयला खनन और कारोबार के मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीमों ने बुधवार को इसीएल के पांच अधिकरियों के यूपी, बंगाल और ओड़िशा में स्थित आवास और कार्यालय सहित कुल 15 जगहों पर एक साथ छापेमारी की.

केंदा एरिया के महाप्रबंधक सुभाष कुमार मुखोपाध्याय, अवकाश ग्रहण कर चुके कुनूस्तोरिया एरिया के पूर्व महाप्रबंधक सुशांत बनर्जी, निमचा (आर) कोलियरी के एजेंट सुभाष चंद्र मोइत्रा, उप मुख्य सुरक्षा अधिकारी मुकेश कुमार, इसीएल सतग्राम एरिया के पूर्व सुरक्षा निरीक्षक व एमसीएल (ओड़िशा) में तैनात रिंकू बेहरा के आवास व कार्यालय पर बुधवार सुबह एक साथ छापेमारी हुई.

कार्रवाई

  • आसनसोल, पुरुलिया, कोलकाता, गाजियाबाद व भुवनेश्वर में छापेमारी

  • इसीएल के जीएम, पूर्व जीएम, एजेंट, उप सुरक्षा प्रमुख, सुरक्षा निरीक्षक के आवास व कार्यालय पर छापे

  • अवैध कोयला खनन और कारोबार से जुड़े मामले की जांच, कागजात जब्त, नहीं लिया गया किसी को हिरासत में

इसीएल की विजिलेंस टीम ने जांच अभियान में सीबीआइ का सहयोग किया. सीबीआई सूत्रों के अनुसार बड़ी संख्या में कागजात जब्त किया गया है. आगामी दिनों में पूछताछ के लिए सभी को बुलाया जायेगा.

गौरतलब है कि अवैध कोयला खनन और कारोबार को लेकर 27 नवंबर 2020 को सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की. इसीएल के पांच अधिकारियों के साथ अनूप माजी ऊर्फ लाला को नामजद करने के साथ इसीएल, सीआइएसएफ, रेलवे व निजी लोगों को आरोपी बनाया गया था.

राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद इस मामले में सीबीआई की यह अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी है. इससे पूर्व 28 नवंबर को इस साथ बिहार, बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कुल 42 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी हुई थी. मामले में पूछताछ के लिए इसीएल, रेलवे और पुलिस के अधिकारियों को लगातार बुलाया जा रहा है.

कहां-कहां हुई छापेमारी?

पश्चिम बर्दवान जिले में इसीएल से अवकाश प्राप्त कुनूस्तोरिया एरिया के पूर्व महाप्रबंधक सुशांत बनर्जी के आसनसोल स्थित आवास, राजारहाट न्यू टाउन में स्थित आवास, केंदा एरिया के महाप्रबंधक श्री मुखोपाध्याय के एरिया कॉम्प्लेक्स स्थित सरकारी आवास व उनके कार्यालय, निमचा (आर) कोलियरी के एजेंट मोइत्रा के बोगरा स्थित सरकारी आवास, कार्यालय, उप सुरक्षा प्रमुख श्री कुमार के नियामतपुर स्थित आवास, इसीएल मुख्यालय में उनके कार्यालय, गाजियाबाद में स्थित उनके पैतृक आवास, सतग्राम एरिया के पूर्व सुरक्षा निरीक्षक श्री बेहरा, जिनका तबादला एमसीएल में हुआ, एमसीएल में उनके आवास, कार्यालय के साथ पुरुलिया में स्थित कुछ अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी हुई. इसमें सहयोग के लिए विजिलेंस से अधिकारियों के अलावा इसीएल के सुरक्षा कर्मी और महिला कर्मियों को भी शामिल किया गया था. शाम साढ़े पांच बजे तक जांच चली.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें