1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. write last semester exams of calcutta university from home in three hours from october 1 to 18 mth

1 से 18 अक्टूबर तक घर से दें अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं, तीन घंटे का समय देगा कलकत्ता विश्वविद्यालय

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
स्नातक और परास्नातक स्तर के विद्यार्थी तीन घंटे में परीक्षा देंगे.
स्नातक और परास्नातक स्तर के विद्यार्थी तीन घंटे में परीक्षा देंगे.
Social Media

कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को घर से ऑनलाइन परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय देने का निर्णय लिया है. पहले इस परीक्षा के लिए 24 घंटे का समय देने की घोषणा की गयी थी. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं एक अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित करेगा. अधिकारी ने बताया, ‘यह निर्णय लिया गया है कि स्नातक और परास्नातक स्तर के विद्यार्थी तीन घंटे में परीक्षा देंगे. किसी भी तरह की नेटवर्क की दिक्कत होने पर उन्हें आधे से एक घंटे का समय दिया जायेगा.’

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा. गौरतलब है कि यूजीसी ने परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 24 घंटे का समय देने पर आपत्ति जतायी थी, जिसके बाद संकाय परिषद ने शनिवार को आपात बैठक की.

इससे पहले जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के एक अधिकारी ने कहा था कि विश्वविद्यालय में एक से 10 अक्टूबर के बीच कला एवं विज्ञान विषय की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जायेंगी.

विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा कि कला, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग कोर्स के ऐसे छात्रों को बहुत जल्द ही स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी, जिनके पास ये सुविधाएं नहीं हैं.

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा था कि जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं है, उन्हें एक फोन उपलब्ध कराया जायेगा. साथ ही डेटापैक भी दिया जायेगा, ताकि वे सितंबर से ही नये सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होने पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर सकें.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें