1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. what is sabuj sathi yojana of west bengal will be showcased at republic day parade in new delhi mtj

क्या है पश्चिम बंगाल का ‘सबुज साथी’ योजना? गणतंत्र दिवस परेड की झांकी में होगा शामिल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
क्या है पश्चिम बंगाल का ‘सबुज साथी’ योजना? गणतंत्र दिवस परेड की झांकी में होगा शामिल.
क्या है पश्चिम बंगाल का ‘सबुज साथी’ योजना? गणतंत्र दिवस परेड की झांकी में होगा शामिल.

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार दिल्ली में आगामी गणतंत्र दिवस परेड की अपनी झांकी में लोकप्रिय ‘सबुज साथी’ योजना का प्रदर्शन करेगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि वर्ष 2021 के गणतंत्र दिवस परेड के लिए ‘सबुज साथी’ को झांकी के विषय के रूप में लिए जाने का निर्णय इस योजना के बारे में पूरे राष्ट्र को बताने के लिए लिया गया है.

‘कन्याश्री’ योजना के बाद इस योजना को विश्व भर से प्रशंसा मिली है. अधिकारियों ने बताया, ‘सबुज साथी को वर्ल्ड समिट ऑन द इन्फॉर्मेशन सोसाइटी (डब्ल्यूएसआईएस) द्वारा सम्मानित किया गया है और दुनिया भर में भी इसकी प्रशंसा की गयी है. यही कारण है कि इसे पूरी दुनिया को दिखाने के लिए हमने गणतंत्र परेड के दौरान अपनी झांकी में इसे प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है.’

वर्ष 2015 में शुरू की गयी ‘सबुज साथी’ योजना मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दिमाग की उपज थी. इस योजना के तहत राज्य द्वारा संचालित, राज्य-प्रायोजित और राज्य द्वारा सहायता प्राप्त स्कूलों और मदरसों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को साइकिल दी जाती है. योजना का उद्देश्य स्कूल छोड़ने वालों की संख्या को कम करना और यह सुनिश्चित करना है कि छात्र कम से कम 12वीं कक्षा तक की शिक्षा अवश्य लें.

कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह को छोटे स्तर पर और कम दर्शकों के साथ मनाने का फैसला किया है. इस साल ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस परेड के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है, जिसमें देश की सेना के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक प्रगति को प्रदर्शित किया जाता है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें