1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal screening of 131 films in 26th kolkata international film festival mtj

पश्चिम बंगाल : 26वां कोलकाता फिल्म महोत्सव 8 जनवरी से, 131 फिल्में दिखायी जायेंगी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पश्चिम बंगाल : 26वां कोलकाता फिल्म महोत्सव 8 जनवरी से, 131 फिल्में दिखायी जायेंगी
पश्चिम बंगाल : 26वां कोलकाता फिल्म महोत्सव 8 जनवरी से, 131 फिल्में दिखायी जायेंगी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 8 से 15 जनवरी के बीच आयोजित होने वाले 26वें कोलकाता फिल्म महोत्सव में 131 फिल्में दिखायी जायेंगी. पश्चिम बंगाल के मंत्री अरुप विश्वास ने यह जानकारी दी है.

श्री विश्वास ने कहा है कि कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) के उद्घाटन समारोह के दौरान सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ की ‘स्क्रीनिंग’ की जायेगी.

राज्य के लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री अरुप विश्वास ने यहां संवाददाताओं को बताया कि 7 दिवसीय महोत्सव की शुरुआत दो दिग्गजों- सत्यजीत रे और सौमित्र चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के साथ होगी.

गौरतलब है कि सत्यजीत रे की इस वर्ष जन्म शताब्दी है. सौमित्र चटर्जी का पिछले साल नवंबर में कोरोना से संक्रमित होने के बाद की ​​समस्याओं के चलते निधन हो गया था.

पिछले कुछ वर्षों के दौरान महोत्सव के आयोजन में सक्रिय रूप से शामिल रहे अरुप विश्वास ने कहा कि कुल 131 फिल्में शहर के विभिन्न सिनेमाघरों में दिखायी जायेंगी, जिनमें नंदन और रवींद्र सदन भी शामिल हैं.

45 देशों से आयी 1170 प्रविष्टियां

उन्होंने बताया कि इन फिल्मों में फीचर, लघु फिल्में और वृत्तचित्र शामिल होंगे. बैठक में मौजूद सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री इंद्रनील सेन ने पत्रकारों को बताया कि आयोजन समिति को 45 देशों से 1,170 प्रविष्टियां मिलीं, जिनमें से 131 का चयन फिल्म महोत्सव के लिए किया गया.

फिल्म फेस्टिवल में सत्यजीत रे पर व्याख्यान

वार्षिक महोत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सत्यजीत रे स्मारक व्याख्यान, फिल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा द्वारा दिया जायेगा. इस वर्ष का विषय ‘मुख्यधारा के भारतीय सिनेमा में सामाजिक उत्तरदायित्व’ है.

फिल्म महोत्सव के टिकट ऑनलाइन मिलेंगे

आयोजन समिति के सदस्य, अभिनेता-निर्देशक परमब्रत चटर्जी ने कहा कि फेडरिको फेलिनी की छह फिल्में भी महोत्सव में प्रदर्शित की जायेंगी. उन्होंने कहा कि महोत्सव के टिकट और ‘डेलीगेट कार्ड’ ऑनलाइन उपलब्ध होंगे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें