1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal opinion poll 2021 mamata banerjee is the best cm candidate in west bengal election 2021 dilip ghosh is more popular cm candidate than sourav ganguly mtj

West Bengal Opinion Poll 2021: मुख्यमंत्री के रूप में 49 फीसदी लोगों की पसंद ममता बनर्जी, सौरभ से ज्यादा लोकप्रिय दिलीप घोष

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री के रूप में 49 फीसदी लोगों की पसंद ममता बनर्जी, सौरभ से ज्यादा लोकप्रिय दिलीप घोष.
मुख्यमंत्री के रूप में 49 फीसदी लोगों की पसंद ममता बनर्जी, सौरभ से ज्यादा लोकप्रिय दिलीप घोष.
PTI

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री के रूप में ममता बनर्जी अब भी सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. 49 फीसदी लोग एक बार फिर उन्हें मुख्यमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष पूर्व क्रिकेटर और बीसीसीआई के चेयरमैन सौरभ गांगुली से ज्यादा लोकप्रिय हैं.

सी-वोटर के ओपिनियन पोल में यह बात सामने आयी है. सर्वेक्षण में शामिल लोगों से पूछा गया था कि मुख्यमंत्री के रूप में सबसे बेहतर उम्मीदवार कौन है? इसके जवाब में 49 फीसदी लोगों ने तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो एवं बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम बताया. दूसरे स्थान पर बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष रहे.

सर्वे में शामिल 19 फीसदी लोगों ने कहा कि वे दिलीप घोष को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. तीसरे नंबर पर सौरभ गांगुली रहे. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ को 13 फीसदी लोग मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं. तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके भगवा दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय मुख्यमंत्री के रूप में 7 फीसदी लोगों की पसंद बने.

वामदल के नेता सुजन चक्रवर्ती को 4 फीसदी लोगों ने, तो अधीर रंजन चौधरी को 3 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के रूप में अपना वोट दिया. कुल मिलाकर सरकार से असंतुष्ट होने के बावजूद मुख्यमंत्री के रूप में ममता बनर्जी की लोकप्रियता अन्य दलों के बड़े नेताओं से बहुत अधिक है.

शुभेंदु अधिकारी समेत कई बड़े नेता हाल के दिनों में तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं. लोगों से जब यह पूछा गया कि भाजपा का सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन हो सकता है, तो इसके जवाब में 34 फीसदी लोगों ने सौरभ गांगुली का नाम लिया. 15 फीसदी ने दिलीप घोष और 12 फीसदी ने शुभेंदु अधिकारी का नाम लिया.

सौरभ गांगुली भाजपा के सबसे बेहतर सीएम उम्मीदवार

अपनी राय जाहिर करने वाले 39 फीसदी लोगों ने कहा कि सौरभ गांगुली, दिलीप घोष या शुभेंदु राय में से कोई भी मुख्यमंत्री पद का बेहतर दावेदार नहीं है. पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा क्षेत्र के 18000 से अधिक लोगों की राय इस सर्वेक्षण में ली गयी. इसमें पुरुष, महिला, अधेड़ एवं युवा सभी उम्र के लोग शामिल थे.

6 से 11 जनवरी के बीच हुई रायशुमारी

रायशुमारी करने वाले लोगों ने अलग-अलग पेशे से जुड़े लोगों से भी बातचीत की. 6 जनवरी से 11 जनवरी के बीच सी-वोटर ने लोगों की रायशुमारी की. साथ ही स्नैप पोल के लिए राज्य की 42 लोकसभा क्षेत्र के 5,332 लोगों से भी बातचीत की गयी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें