1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal news health department issued advisory regarding bird flu kmc has no idea mtj

West Bengal News: बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, निगम को जानकारी नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
West Bengal News: बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, निगम को जानकारी नहीं.
West Bengal News: बर्ड फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, निगम को जानकारी नहीं.
Representational Image

कोलकाता : कोरोना का कोहराम अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि बर्ड फ्लू ने प्रशासन को बेचैन कर दिया. दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश सहित कुछ अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद पश्चिम बंगाल में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है.

बर्ड फ्लू को लेकर राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को एडवाइजरी जारी की गयी है. विभाग ने इस एडवाइजरी को सभी जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी सह कोलकाता नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य चीफ मेडिकल ऑफिसर को एडवाइजरी भेज दी गयी है.

हालांकि, निगम के प्रशासक मंडली के सदस्य अतिन घोष का कहना है कि हमें स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी एडवाइजरी अब तक नहीं मिली है. इसके मिलने के बाद निगम की ओर से आवश्यक कदम उठाये जायेंगे.

उधर, देश में गहराते बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा के संकट को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी कर पक्षियों की संदिग्ध मौत पर नजर रखने को कहा है.

पक्षियों की संदिग्ध मौत होने पर पशु संसाधन विकास (एआरडी) विभाग के अधिकारियों, पब्लिक हेल्थ ऑफिसर या ब्लॉक व जिला स्तर के प्रशासनिक अधिकारियों को तुरंत इसकी जानकारी देने को कहा गया है.

इसके अलावा एआरडी अधिकारियों के साथ जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को समन्वय के साथ कार्य करने को कहा गया है.

बर्ड फ्लू को लेकर आम लोगों को जागरूक किये जाने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा स्वास्थ्य केंद्रों में‍ पीपीई किट एवं टेस्टिंग किट उपलब्ध रखने को कहा गया है.

पोल्ट्री फॉर्म में काम करने वाले लोगों को मास्क, हैंड ग्लव्स व चश्मे का इस्तेमाल करने को कहा गया है. विशेष कर मरे पक्षियों को उठाते समय सुरक्षा के इन उपकरणों को इस्तेमाल में लाने की सलाह दी गयी है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें