1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal news deputy election commissioner of india sudeep jain seek report on political violence before west bengal election 2021 final revised voter list to be released tomorrow mtj

उप निर्वाचन आयुक्त ने बंगाल में राजनीतिक हिंसा पर मांगी रिपोर्ट, कल जारी होगा संशोधित वोटर लिस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल दौरे पर आये उप निर्वाचन आयुक्त ने राजनीतिक हिंसा पर मांगी रिपोर्ट, कल जारी होगा संशोधित वोटर लिस्ट.
बंगाल दौरे पर आये उप निर्वाचन आयुक्त ने राजनीतिक हिंसा पर मांगी रिपोर्ट, कल जारी होगा संशोधित वोटर लिस्ट.
File Photo

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में संभावित विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो चुकी है, तो चुनाव आयोग में भी इसको लेकर गतिविधियां बढ़ गयी हैं. आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 की तैयारी शुरू कर दी है. शुक्रवार (15 जनवरी, 2021) को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेगा. खबर है कि उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने सभी जिला के अधिकारियों के राजनीतिक हिंसा पर रिपोर्ट मांगी है.

इसके पहले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन दूसरी बार राज्य के दौरे पर हैं. दो दिन की यात्रा के दौरान उन्होंने बंगाल के आला अफसरों के साथ बैठकें की. बैठक गुरुवार को भी जारी रही.

गुरुवार को उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय के साथ-साथ गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक, स्वास्थ्य, शिक्षा, नारी और शिशु कल्याण विभाग के सचिव के साथ विचार-विमर्श किया. मतदाता सूची के प्रकाशन से ठीक पहले श्री जैन की इस यात्रा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

दिसंबर, 2020 में भी सुदीप जैन ने पश्चिम बंगाल का दौरा किया था. चर्चा है कि चुनाव से कुछ समय पहले ही चुनाव आयोग राज्य में केंद्रीय बलों की नियुक्ति कर सकता है. इसलिए सुदीप जैन ने जिलों से कानून-व्यवस्था की स्थिति पर रिपोर्ट ली. बंगाल से लौटने के बाद श्री जैन निर्वाचन आयोग को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे.

सुदीप जैन की रिपोर्ट की जांच के बाद निर्वाचन आयोग का फुल बेंच जल्दी ही राज्य के दौरे पर आ सकता है. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि बुधवार को श्री जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उत्तर बंगाल के सभी जिलों के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा दक्षिण बंगाल प्रेसिडेंसी, बर्दवान और मेदिनीपुर डिवीजन के अधिकारियों के साथ बैठक की.

राजनीतिक हिंसा के आंकड़े भी मांगे

सूत्रों का कहना है कि उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने अपनी यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर डिटेल रिपोर्ट मांगी. सभी जिला के अधिकारियों से कहा गया कि वे हालिया राजनीतिक हिंसा के आंकड़े भी उपलब्ध करायें.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें