1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal news assembly elections in asansol intensified ceo released activity calendar mth

West Bengal News: आसनसोल में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज, सीइओ ने जारी किया एक्टिविटी कैलेंडर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने विधानसभा चुनाव से संबंधित कैलेंडर जारी किया.
मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने विधानसभा चुनाव से संबंधित कैलेंडर जारी किया.

आसनसोल (शिवशंकर ठाकुर) : वर्ष 2021 में राज्य में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीइओ) ने सभी जिला चुनाव अधिकारी को चुनाव कार्यों के लिए सितंबर से नवंबर माह का कैलेंडर जारी किया. इसके आधार पर चुनाव की तैयारियां पूरी कर सभी जिला को अपनी रिपोर्ट सीइओ को भेजनी होगी. कैलेंडर मिलते ही जिले में चुनाव की सरगर्मी तेज हो गयी है.

कैलेंडर के अनुसार, 25 सितंबर से जिले में बूथों के आधार पर इवीएम और वीवीपैट के मूल्यांकन का कार्य आरंभ हो गया है. 30 नवंबर तक चुनाव कार्य के लिए उपयोग होने वाले सभी सामग्री की सूची तैयार करनी होगी. एक से आठ अक्टूबर तक जिले के वेयर हाउस (जहां इवीएम और वीवीपैट रहेगा) की पुलिस के साथ जांच कर सुरक्षा व्यवस्था की रिपोर्ट तैयार करनी होगी.

नवंबर माह से इवीएम और वीवीपैट के प्रथम स्तर की जांच का कार्य शुरू हो जायेगा. जिला इवीएम नोडल अधिकारी का चयन कर व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा. चुनाव संचालन में मुख्य भूमिका निभानेवाले सुपरवाइजर लेवल मैनेजमेंट ट्रेनिंग छह नवंबर को करनी होगी. चुनाव के लिए कितने पोलिंग पार्टी की जरूरत है, इसका आकलन 30 सितंबर से शुरू करना होगा.

पोलिंग पार्टी का रिवीजन और डेटा करेक्शन 30 नवंबर तक कर लेना होगा. शैडो जोन (जहां मोबाइल फोन का टावर नहीं लगता) वाले पोलिंग स्टेशन को चिह्नित कर समस्या का समाधान 30 नवंबर तक करना होगा. इसके अलावा भी चुनाव से जुड़े अन्य कार्यों को कैलेंडर में शामिल किया गया है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें