1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal latest news cbi raids tmc leaders houses in kolkata after disclosure of crores of transactions in cattle smuggling through india bangladesh border mtj

Cattle Smuggling: मवेशी तस्करी में करोड़ों का लेन-देन, एनामुल के खुलासे पर CBI ने कोलकाता में TMC नेता विनय मिश्रा के खिलाफ की कार्रवाई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Cattle Smuggling: मवेशी तस्करी में करोड़ों का लेन-देन, एनामुल के खुलासे पर CBI ने कोलकाता में TMC नेता विनय मिश्रा के खिलाफ की कार्रवाई.
Cattle Smuggling: मवेशी तस्करी में करोड़ों का लेन-देन, एनामुल के खुलासे पर CBI ने कोलकाता में TMC नेता विनय मिश्रा के खिलाफ की कार्रवाई.
Prabhat Khabar

Cattle Smuggling: कोलकाता : पश्चिम बंगाल के प्रभावशाली लोग मवेशी तस्करी में लिप्त हैं. इस अवैध कारोबार पर कोई आंच न आये, इसके लिए इन लोगों को करोड़ों रुपये तस्करों की ओर से दिये जाते हैं. पश्चिम बंगाल के एक मवेशी तस्कर ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के सामने ये खुलासे किये. इसके बाद ही सीबीआई ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेता विनय मिश्रा के कोलकाता स्थित ठिकानों पर गुरुवार को छापामारी की.

विनय मिश्रा प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे एवं तृणमूल कांग्रेस की युवा शाखा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिषेक बनर्जी के करीबी बताये जाते हैं. दिसंबर में आसनसोल स्थित सीबीआई की विशेष अदालत में गौ-तस्करी से जुड़े एनामुल हक ने सरेंडर किया था. सीबीआई ने हिरासत में लेकर एनामुल हक से पूछताछ की, तो उसने कई चौंकाने वाले खुलासे किये.

एनामुल ने सीबीआई की टीम को बताया कि इस कारोबार को निर्बाध रूप से चलाने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों का एक सिंडिकेट उसके लिए काम करता था. कुछ प्रभावशाली लोगों की मदद से यह कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है और इसके एवज में उन लोगों को करोड़ों रुपये दिये जाते हैं. सीबीआई ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर बीएसएफ के अधिकारियों के सामने बैठाकर एनामुल से पूछताछ की जायेगी.

ज्ञात हो कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर पश्चिम बंगाल के रास्ते बड़े पैमाने पर तस्करी होती है. खासकर मवेशियों की तस्करी. गंगा नदी के जरिये मवेशियों को सीमा पार करा दिया जाता है. बांग्लादेश की सीमा में उनके एजेंट पहले से मौजूद होते हैं, जो उन्हें नदी से निकाल लेते हैं. इस खेल में बीएसएफ के अधिकारियों के साथ-साथ राजनीतिक दलों की मिलीभगत की भी बात सामने आयी है.

इसके बाद ही सीबीआई ने पश्चिम बंगाल में मवेशी तस्करी से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है. हालांकि, गुरुवार को हुई छापामारी के दौरान विनय मिश्रा सीबीआई को नहीं मिला. वह अपने घर पर नहीं था. उसके परिवार के सदस्यों से सीबीआई की टीम ने पूछताछ की. बताया जा रहा है कि इस छापामारी के बाद पश्चिम बंगाल में एक हाई लेवल मीटिंग हुई, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें