1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal government to run kolkata metro as special service for candidates of neet exams 2020 on 13 september 2020 mth

NEET Exam 2020, Kolkata Metro Rail News : मेडिकल के परीक्षार्थियों के लिए 13 सितंबर को कोलकाता मेट्रो की विशेष सेवा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थियों को अभिभावकों के साथ ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जायेगी.
प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थियों को अभिभावकों के साथ ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जायेगी.
Prabhat Khabar

कोलकाता : नीट (NEET) के परीक्षार्थियों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने में सहायता करने के लिए कोलकाता मेट्रो रेल (Kolkata Metro Rail) 13 सितंबर को विशेष सेवा संचालित करेगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. मेट्रो रेल महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा कि योजना के अनुसार, प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थियों को अभिभावकों के साथ ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जायेगी.

उन्होंने कहा कि औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं और अगले सप्ताह विवरण साझा किया जायेगा. मेट्रो सेवा बहाल होने की तारीख के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गयी है. इससे पहले, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 8 सितंबर से कोलकाता मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति संबंधी एक आदेश जारी करने के कुछ दिन बाद मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने शुक्रवार को कहा था कि परिचालन शुरू करने की अंतिम तिथि जल्द ही तय की जायेगी.

उन्होंने कहा कि इस समय भीड़ नियंत्रण के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है. श्री जोशी ने बताया, ‘अंतिम तिथि (सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए) जल्द ही तय की जायेगी.’ इससे पहले दिन में कोलकाता मेट्रो की प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने कहा था कि पश्चिम बंगाल सरकार ने मेट्रो रेल यात्रियों को ई-पास जारी करने के लिए ‘एक प्रणाली विकसित करने का प्रस्ताव’ दिया है. उन्होंने हालांकि इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी कि इस प्रणाली का इस्तेमाल कैसे किया जायेगा.

मेट्रो रेलवे और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने सेवाओं के फिर से शुरू होने से पहले सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों और भीड़ को नियंत्रित करने से संबंधित मुद्दों पर शुक्रवार को दूसरी बार विचार-विमर्श किया. उन्होंने कहा, ‘राज्य सरकार ने ई-पास जारी करने के लिए एक प्रणाली विकसित करने का प्रस्ताव दिया है, जो मेट्रो रेलवे द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे. पास जारी करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए हमसे कुछ जानकारी मांगी गयी है. मेट्रो रेलवे आवश्यक सूचना उपलब्ध करायेगा.’

सुश्री बनर्जी ने बैठक के बाद बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के वास्ते तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारियों के फिर से बैठक करने की संभावना है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने ‘अनलॉक 4’ के दिशा-निर्देशों के तहत शहरों में चरणबद्ध रूप से सात सितंबर से मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें