1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. unlock 1 lockdown extended till june 30 in bengal more people will be able to gather in religious places

अनलॉक 1 : बंगाल में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, अब धार्मिक स्थलों में जुट सकेंगे अधिक लोग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी.
फोटो : ट्विटर.

कोलकाता : पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने (CM Mamta Banerjee) राज्य में लॉकडाउन आगामी 30 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है. साथ ही कुछ छूट की भी उन्होंने घोषणा की. अब राज्य में धार्मिक स्थलों में 10 की बजाय 25 लोग प्रवेश एक साथ कर सकेंगे. वहीं, शादी विवाह समारोह के लिए 25 लोग शामिल होंगे. इसके अलावा साइकिल के लिए वैकल्पिक रास्तों की तलाश करने का निर्देश भी कोलकाता पुलिस को दिया गया है.

राज्य सचिवालय, नबान्न में पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर राज्य में लॉकडाउन की अवधि आगामी 30 जून तक बढ़ायी गयी है. वहीं धार्मिक स्थलों में लोगों की उपस्थिति बढ़ायी गयी है. अब धार्मिक स्थलों में 10 की बजाय 25 लोग प्रवेश कर सकेंगे, वहीं शादी विवाह जैसे समारोह में 25 लोग शामिल हो सकेंगे.

ऑफिसों के खुलने पर भी आवागमन के साधनों की कमी के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 हजार सरकारी बसें चलायी जा रही हैं. निजी बसें भी चल रही हैं. इसके अलावा उन्होंने पुलिस से कहा है कि साइकिल के लिए वैकल्पिक रास्तों की तलाश की जाये. बड़े रास्ते पर साइकिल हादसे का शिकार न हो जाये इसलिए सावधानी जरूरी है. कोलकाता पुलिस वैकल्पिक रास्तों की तलाश कर रही है.

उन्होंने कहा कि विश्व बैंक को राज्य सरकार को एक सॉफ्ट लोन हासिल हुआ था. उसमें से 1050 करोड़ रुपये औद्योगिक आधारभूत ढांचे को दुरुस्त करने और 850 करोड़ रुपये राज्य की सामाजिक योजनाओं के तहत खर्च किये जायेंगे.

अमित शाह की वर्चुअल रैली के संबंध में टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह काफी खर्च का काम है. तृणमूल की ओर से महज कुछ नेताओं द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाददाता सम्मेलन किया गया है. ‘एकुशे जुलाई’ के कार्यक्रम यानी शहीद दिवस के आयोजन के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बाबत वह पार्टी के अन्य नेताओं के साथ मश्वरा करके कदम उठायेंगी.

उन्होंने यह भी बताया कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिये आगामी 10 जून तक अन्य राज्यों में फंसे बंगाल के मजदूरों को लाया जायेगा. इसके तहत कुल 11 लाख मजदूरों की वापसी संभव हो सकेगी.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें