1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. tmc supremo mamata banerjee says bengal giving rebate on petrol diesel price mtj

Petrol Diesel Rate: पेट्रोल-डीजल पर बंगाल सरकार दे रही है रियायत, तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी का दावा

ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र द्वारा कीमत में कटौती के पहले से ही बंगाल सरकार प्रति लीटर एक रुपया की रियायत दे रही है. जिन राज्यों ने वैट घटाया है, उन्हें केंद्र से बहुत पैसे मिलते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ममता बनर्जी
ममता बनर्जी
File Photo

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती को लेकर राज्य सरकार व विपक्ष की तकरार जारी है. सोमवार को भाजपा ने सड़क पर उतरकर राज्य सरकार से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम करने की मांग की. वहीं, मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उनकी सरकार लोगों को पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर राहत दे रही है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में विश्व बांग्ला शारद सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कीमत में कटौती करने के पहले से ही पश्चिम बंगाल सरकार प्रति लीटर एक रुपया की रियायत दे रही है. उन्होंने कहा कि जिन राज्यों ने वैट घटाया है, उन्हें केंद्र सरकार द्वारा पर्याप्त फंड मुहैया कराया जाता है. पश्चिम बंगाल को तो कोरोना की वैक्सीन तक नहीं दी जा रही, तो योजनाओं के लिए फंड देना तो दूर की बात है.

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने दिवाली पर पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करके लोगों को राहत दी है. केंद्र के फैसले के बाद भाजपा और एनडीए शासित राज्यों ने वैट भी कम कर दिया है, लेकिन बंगाल सरकार ने अभी तक इस बाबत कोई भी कदम नहीं उठाया है, जबकि ममता बनर्जी लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना करती रही हैं.

मुख्यमंत्री ने केंद्र पर निशाना सधाते हुए कहा कि प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ रही है. समस्या यह है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने बढ़ रहे हैं, तो किसान खेती कैसे करेंगे! खेती में डीजल का प्रयोग होता है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल, डीजल और गैस से चार लाख करोड़ रुपये जुटाये हैं. वह दूसरे राज्यों में हजारों करोड़ रुपये दे रहे हैं, लेकिन हमें नहीं देते हैं. हमें पैसे भी नहीं देते हैं और न ही वैक्सीन देते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक कल्याण की योजनाओं में पश्चिम बंगाल पूरे देश में प्रथम है. राज्य सरकार ने महिला सशक्तीकरण, छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख तक का ऋण, किसानों को प्रति वर्ष 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद आदि योजनाएं शुरू की हैं. क्या आप दिखा सकते हैं कि दुनिया में कहीं भी हमारे राज्य जैसी कितनी योजनाएं हैं? समाज सुधार में बंगाल नंबर वन है. हमारी सरकार ने ईश्वर चंद्र विद्यासागर, राजा राममोहन राय, रवींद्र और नजरूल इस्लाम की विचाराधारा को अपनाया है. हमें इस पर गर्व है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें