1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. shyamali haldhar became the first woman to command air traffic control in india smj

श्यामली हलधर बनीं देश में एयर ट्रैफिक कंट्रोल की कमान संभालने वाली पहली महिला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : पूर्वी भारत के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर महाप्रबंधक बनीं बंगाल की श्यामली हलधर.
Bengal news : पूर्वी भारत के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर महाप्रबंधक बनीं बंगाल की श्यामली हलधर.
सोशल मीडिया.

Bengal news, Kolkata news : कोलकाता : देश में पहली बार एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (Air traffic controller- ATC) के महाप्रबंधक (General manager) के पद की जिम्मेदारी एक महिला को सौंपी गयी है और वह भी एक बंगाली महिला है. अब तक एटीसी के महाप्रबंधक के पद पर पुरुषों का आधिपत्य रहा है. इस परंपरा को तोड़ते हुए पहली बार श्यामली हलधर (Shyamali Haldar) नामक महिला को यह पदभार सौंपा गया है. श्यमाली हलधर झारखंड के रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में भी एयर कंट्रोलर के रूप में अपनी सेवा दे चुकी है.

56 वर्षीय श्यामली हलधर का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था और उनकी पढ़ाई भी महाराष्ट्र में हुई है. वर्ष 1990 में वह एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) में एयरोड्रम अधिकारी (Aerodrome officer) के रूप में नियुक्त हुई थी. अपने 30 वर्ष के कार्यकाल के दौरान उन्होंने एयर ट्रैफिक सिस्टम (Air traffic system) की प्रमुख, संयुक्त महा प्रबंधक जैसे पदों पर कार्य किया है. साथ ही उन्होंने जूनियर अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया है.

श्यामली कोलकाता और रांची में एयर कंट्रोलर के रूप में काम कर चुकी है. वहीं नागपुर में प्रशिक्षण प्रभारी के अलावा कोलकाता में शिफ्ट इंचार्ज और गुवाहाटी में एयर ट्रैफिक सर्विस इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवा दे चुकी है.

उल्लेखनीय है कि श्यामली हलधर को पूर्वी भारत के एटीसी का महाप्रबंधक बनाया गया है. पूर्वी भारत के विस्तृत आकाश में ट्रैफिक नियंत्रण करना काफी कठिन कार्य है. वहीं, इस संबंध में एयरपोर्ट के अधिकारी ने कहा कि हमेशा यही कहा जाता रहा है कि एयर ट्रैफिक का काम पुरुष ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं. महिलाएं इसके लिए उपयुक्त नहीं हैं. लेकिन, पहली बार यह पदभार एक महिला को सौंपा गया है, जो वास्तव में ऐतिहासिक है. आज देश की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है, यह कथन आज चरितार्थ हो गया है.

बता दें कि इलाहाबाद में सिविल एविएशन ट्रेनिंग कॉलेज से प्रशिक्षण प्राप्त श्यामली हलधर महिला एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के पहले बैच में शामिल थीं. वर्ष 1989 से पहले केवल 3 महिलाओं का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के रूप में चयन हुआ था, लेकिन इन तीनों के पास अधिक समय नहीं था.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें