1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. security officer of eastern coalfields limited dhananjay roy dead during cbi search in connection with coal scam mtj

बंगाल में सीबीआई की रेड पड़ी, तो हो गयी ECL के सुरक्षा अधिकारी की मौत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Illegal Coal Mining, West Bengal News, Anup Majhi, CBI Raid: बंगाल में सीबीआई की रेड पड़ने के बाद ECL के सुरक्षा अधिकारी की मौत
Illegal Coal Mining, West Bengal News, Anup Majhi, CBI Raid: बंगाल में सीबीआई की रेड पड़ने के बाद ECL के सुरक्षा अधिकारी की मौत

Illegal Coal Mining, West Bengal News: कोलकाता : कोयला के अवैध कारोबार में लिप्त लोगों के ठिकानों पर छापामारी के दौरान केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के एक सुरक्षा अधिकारी के यहां भी शनिवार को तलाशी ली. इस दौरान ईसीएल के सुरक्षा अधिकारी बीमार पड़ गये और उनकी मौत हो गयी.

ईसीएल सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के पश्चिम बर्दवान जिला में रानीगंज के कुनुसटोरिया इलाके में इस सरकारी कंपनी के सुरक्षा निरीक्षक धनंजय रॉय तब बीमार पड़ गये, जब तलाशी अभियान चल रहा था. सूत्रों के अनुसार, उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मृत्यु हो गयी.

अधिकारियों ने बताया कि कथित कोयला चोर के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) शनिवार को चार राज्यों में 45 स्थानों पर तलाशी कर रहा है. यह चोर ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के दो महाप्रबंधकों एवं तीन सुरक्षाकर्मियों के साथ सांठगांठ करके चोरी के धंधे में कथित रूप से लगा था.

सीबीआई ने बताया कि यह तलाशी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में हो रही है. अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने शुक्रवार को आरोपी अनूप मांझी और अन्य लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया था, जिनमें ईसीएल, रेलवे और सीआईएसएफ के कुछ कर्मी शामिल हैं.

सीबीआइ के अधिकारियों के अनुसार, आरोप है कि मांझी उर्फ लाला कुनुसटोरिया और कजोरा इलाकों में लीज होल्ड खदानों से कोयले के अवैध खनन एवं उसकी चोरी के धंधे में कथित रूप से लगा हुआ था. पश्चिम बंगाल के आसनसोल, दुर्गापुर, बांकुड़ा, पुरुलिया, रानीगंज, कोलकाता व विष्णुपुर में छापामारी हुई है.

सीबीआइ के एंटी करप्शन ब्रांच की ओर से यह कार्रवाई की गयी है. लाला पर बंगाल-झारखंड सीमा पर कोयला खनन के कारोबार का संचालन करने का आरोप है. सूत्रों के मुताबिक, कोयला खनन रैकेट की जांच के घेरे में कई प्रभावशाली लोग भी हैं.

उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने दो महीने पहले बंगाल से लगे भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशुओं की तस्करी के रैकेट के खिलाफ भी कार्रवाई की थी. इस मामले के प्रमुख आरोपी इनाम-उल हक को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था, लेकिन उसे अंतरिम जमानत मिल गयी. फिलहाल वह कोविड पॉजिटिव होने के कारण होम कोरेंटिन में है.

पशुओं की तस्करी के मामले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी को भी गिरफ्तार किया गया था. सीबीआइ पशुओं और कोयला तस्करी के मामलों में मांझी और हक के संबंधों को भी खंगाल रही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें