1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. saradha ponzi scheme former police officers house raided by cbi in connection with saradha chit fund scam

सारधा घोटाला : पश्चिम बंगाल के पूर्व पुलिस अधिकारी के घर सीबीआई ने की छापेमारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सारधा घोटाला की जांच के लिए बनी एसआईटी का सदस्य थे दिलीप हाजरा.
सारधा घोटाला की जांच के लिए बनी एसआईटी का सदस्य थे दिलीप हाजरा.

कोलकाता : करोड़ों रुपये के सारधा पोंजी घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों ने इस मामले में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित एसआईटी के सदस्य रहे पूर्व पुलिस अधिकारी दिलीप हाजरा के घर पर छापेमारी की. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

एसआईटी के कई सदस्यों से सीबीआई ने पूछताछ की है, जिनमें कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार शामिल हैं.

केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि सीबीआई ने 28 जुलाई को पूर्व बर्धमान जिले में हाजरा के निवास पर छापेमारी की. सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने छापेमारी के दौरान कुछ दस्तावेज जब्त किये हैं. हाजरा अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं.

वह बिधाननगर पुलिस आयुक्तालय में तैनात थे और वर्ष 2013 में जब इस घोटाले का पता चला था, उसके बाद मामले की जांच के लिए बनी विशेष जांच दल (एसआईटी) का हिस्सा थे. सीबीआई द्वारा इस मामले में उनसे एसआईटी की प्रारंभिक जांच के सिलसिले में पूर्व में पूछताछ की गयी थी.

पश्चिम बंगाल सरकार ने इस घोटाले की जांच के लिए वर्ष 2013 में एसआईटी का गठन किया था, जिसमें राज्य के पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2014 में इस मामले को सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया था.

पश्चिम बंगाल सरकार ने इस घोटाले की जांच के लिए वर्ष 2013 में एसआईटी का गठन किया था, जिसमें राज्य के पुलिस बलों से अधिकारियों को शामिल किया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2014 में इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित कर दिया था.

इस घोटाले से हजारों निवेशक प्रभावित हुए थे और इसके चलते राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कई नेताओं और मंत्रियों की गिरफ्तारी हुई थी. वे सभी अब जमानत पर हैं.

सारधा समूह के संस्थापक सुदीप्त सेन और करीबी सहयोगी देबजानी मुखर्जी जेल में हैं. एसआईटी के कई सदस्यों से सीबीआई ने पूछताछ की है, जिनमें कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार शामिल हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें