1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. rajiv banerjee resigns mamata banerjee expelled baishali dalmiya from tmc before west bengal election 2021 mtj

Bengal Chunav 2021: सुबह राजीव बनर्जी का कैबिनेट से इस्तीफा, शाम में वैशाली डालमिया को TMC ने निकाला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Chunav 2021: सुबह राजीव बनर्जी का इस्तीफा, शाम में वैशाली डालमिया को TMC ने निकाला.
Bengal Chunav 2021: सुबह राजीव बनर्जी का इस्तीफा, शाम में वैशाली डालमिया को TMC ने निकाला.
File Photo

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के वन मंत्री राजीव बनर्जी ने शुक्रवार को दिन में इस्तीफा दिया, तो शाम होते-होते तृणमूल कांग्रेस ने जगमोहन डालमिया की बेटी वैशाली डालमिया को पार्टी से निष्कासित कर दिया. अनुशासनात्मक समिति की बैठक के बाद तृणमूल कांग्रेस ने वैशाली को पार्टी से बाहर करने का फैसला सुनाया.

पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा है कि शुक्रवार की शाम को अनुशासन समिति की एक बैठक हुई, जिसमें वैशाली के हाल के कई बयानों को पार्टी की नीतियों के विरुद्ध माना गया. इसलिए उन्हें पार्टी से निष्कासित किया जाता है. इससे कुछ घंटे पहले ही राज्य के वन मंत्री राजीव बनर्जी ने इस्तीफा दिया था. इसके लिए भी वैशाली ने पार्टी नेतृत्व की आलोचना की थी.

हावड़ा जिला के बाली विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2016 में विधायक बनीं वैशाली डालमिया ने सार्वजनिक रूप से पार्टी नेतृत्व के खिलाफ टिप्पणी की थी. शुभेंदु अधिकारी के पार्टी से किनारा करने के बाद कई बार वैशाली ने पार्टी नेतृत्व की आलोचना की थी. उन्होंने कहा था कि कुछ लोग पार्टी को दीमक की तरह चाट रहे हैं.

वैशाली पर लगे हैं ये आरोप

बगावती तेवर दिखाने वाली बाली की विधायक वैशाली डालमिया पर पार्टी की नीतियों का अनुसरण नहीं करने और अनुशासन तोड़ने के आरोप लगे हैं. वैशाली डालमिया ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था. खेल राज्य मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला और वन मंत्री राजीव बनर्जी के इस्तीफे को लेकर भी उन्होंने पार्टी की आलोचना की थी.

वैशाली ने फैसले का स्वागत किया

वैशाली ने तृणमूल के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि यह अच्छा ही हुआ, नहीं तो उन्हें भी लक्ष्मी रतन शुक्ला और राजीव बनर्जी जैसे नेताओं की तरह इस्तीफा देना पड़ता. उन्होंने आरोप लगाया कि भ्रष्टाचार के कारण तृणमूल को नुकसान हो रहा है. वैशाली के भाजपा में शामिल होने की अटकलें तेज हो गयी हैं.

कुणाल घोष ने वैशाली को दी चुनौती

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा है कि अनुशासनात्मक समिति ने सही फैसला लिया है. वह कई दिनों से पार्टी की नीति व नियमों का अनुसरण नहीं कर रही थीं. उन्होंने तृणमूल को नहीं, बल्कि तृणमूल ने उन्हें बनाया है. साथ ही श्री घोष ने चुनौती देते हुए कहा कि यदि हिम्मत है, तो वैशाली डालमिया बाली विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतकर दिखायें.

वैशाली डालमिया ने यहां तक कहा था कि ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस में ईमानदार लोगों के लिए कोई जगह नहीं है. वहीं, राजीव बनर्जी ने इस्तीफा देने के बाद कहा कि पार्टी नेताओं के एक धड़े के खिलाफ आवाज उठाने पर उनके खिलाफ हो रहे व्यक्तिगत हमलों से बेहद आहत होकर उन्होंने राज्य के वन मंत्री के पद से इस्तीफा दिया है.

उन्होंने राज भवन में राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं से मुझे कुछ शिकायतें थीं और मैंने पार्टी नेतृत्व को उस बारे में बता दिया था. पार्टी प्रमुख के साथ मेरी बात भी हुई थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ. नेताओं के एक धड़े ने मुझ पर व्यक्तिगत हमले किये.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें