1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. postponed of 30 june higher secondary exam in west bengal to know why this decision was taken srn

पश्चिम बंगाल में उच्च माध्यमिक की 30 जून की परीक्षा स्थगित, जानें किस वजह से हुआ ये फैसला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पश्चिम बंगाल में उच्च माध्यमिक की 30 जून की परीक्षा स्थगित
पश्चिम बंगाल में उच्च माध्यमिक की 30 जून की परीक्षा स्थगित
File Photo

कोलकाता : पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से उच्च माध्यमिक परीक्षा का रूटीन गुरुवार को ही जारी किया गया. उच्च माध्यमिक की थ्योरेटिकल परीक्षा 15 जून से शुरू किये जाने की घोषणा के साथ ही टाइम-टेबल जारी किया गया. अब शनिवार को राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने 30 जून की परीक्षा स्थगित किये जाने की घोषणा कर दी है.

एक कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि 30 जून को हूल दिवस है, जो आदिवासियों का मुख्य अनुष्ठान है. अब इस दिन की परीक्षा किसी और दिन होगी. नयी तिथि की घोषणा काउंसिल बाद में करेगी. 30 जून को स्टैटिस्टिक्स, जियोग्राफी, कॉस्टिंग एंड टैक्सेशन, होम मैनेजमेंट एंड फैमिली रिसोर्स मैनेजमेंट की परीक्षा का रूटीन जारी हुआ था. अब इस परीक्षा को स्थगित किया गया है.

इस विषय में शिक्षक नेता व बंगीय शिक्षा-ओ-शिक्षा कर्मी समिति के अनुसार रूटीन जारी करते समय भी सिलेबस कमेटी व काउंसिल ने देखा था कि 30 जून को हूल-दिवस है, तब परीक्षा का दिन रखा गया. यह रूटीन नबान्न में मुख्यमंत्री के पास अनुमोदन के लिए भेजी गयी. इसके बाद ही यह संशोधन किया गया है.

समिति का मानना है कि सरकार ने जंगल महल, बांकुड़ा पुरुलिया, झाड़ग्राम, पश्चिम मेदिनीपुर व अन्य आदिवासी इलाकों के लोगों की सहानुभूति बटोरने के लिए 30 जून की परीक्षा स्थगित की है. रूटीन जारी करने से पहले सिलेबस कमेटी को इस पर फाइनल विचार करना चाहिए था.

ध्यान रहे, काउंसिल द्वारा जारी टाइम-टेबिल के अनुसार 15 जून को बंगाली (ए), (पहली भाषा) इंगलिश, हिंदी, उर्दू, नेपाली, संथाली (ए) आदि की परीक्षा होगी. 17 जून को इंगलिश (बी), बंगाली (बी,) हिंदी (बी) व ऑल्टरनेटिव इंगलिश की परीक्षा होगी. प्रत्येक दिन एक ही परीक्षा होगी. 18 जून को हेल्थकेयर, ऑटोमोबाइल, सिक्युरिटी, आइटी, आइटीज वोकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षा लिये जाने की घोषणा की गयी.

19 जून को बायोलॉजिकल साइंस, बिजनेस स्टडीज, पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा होगी. 21 जून को मैथमेटिक्स, फिजियोलोजी, एन्थ्रोपोलोजी, एग्रोनोमी, हिस्ट्री की लिखित परीक्षा होगी. 22जून को कम्प्यूटर साइंस, माडर्न कम्प्यूटर एप्लीकेशन, एनवायरनमेंटल स्टडीज, हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन, म्यूजिक विजुअल आट्स की परीक्षा होगी. 24 जून को कॉमर्शियल लॉ एंड प्रिलिमिनरीज ऑफ ऑडिटिंग, फिलोस्फी, सोशियोलोजी की परीक्षा, 26 जून को फिजिक्स, न्यूट्रीशन की परीक्षा होगी. 28 जून को केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशंस, संस्कृत, फारसी, अरबी, फ्रेंच की परीक्षा होगी.

सभी लिखित परीक्षाएं 15 जून से 2 जुलाई तक चलेंगी. परीक्षा के लिए तीन घंटे 15 मिनट का समय निर्धारित किया गया है. परीक्षा सुबह 10 बजे से 1.15 मिनट तक चलेगी. परीक्षार्थियों को 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा. इसमें सभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 मार्च से 31 मार्च तक चलेंगी. अभी तक की स्थिति के अनुसार परीक्षा का रूटीन जारी किया गया है. इसके बाद भी अगर नया कोई संशोधन होता है तो उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद इसकी जानकारी वेबसाइट पर जारी करेगी.

माध्यमिक परीक्षा एक जून से, तिथियों की घोषणा

कोलकाता. माध्यमिक शिक्षा पर्षद, पश्चिम बंगाल ने शनिवार को माध्यमिक परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर दिया. पर्षद के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने बताया कि एक जून को प्रथम भाषा, दो जून को द्वितीय भाषा, तीन जून को भूगोल, पांच जून को इतिहास, सात जून को गणित, आठ जून को जीव विज्ञान, नौ जून को भौतिक विज्ञान और 10 जून को वैकल्पिक विषयों की परीक्षा होगी. प्रत्येक दिन एक विषय की परीक्षा होगी.

परीक्षा सुबह 11 : 45 से अपराह्न तीन बजे तक चलेगी. प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है. वहीं, बंगीय शिक्षा ओ शिक्षाकर्मी समिति के सहसचिव सपन मंडल ने कहा कि जून में बहुत ज्यादा गर्मी व आर्द्रता रहती है. इससे परीक्षार्थियों को समस्या हो सकती है. इसके मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर विशेष व्यवस्था करनी होगी. कृष्णचंद्रपुर हाइ स्कूल के प्रधानाध्यापक डॉ चंदन माइती ने कहा कि परीक्षार्थियों को गर्मी और बरसात से बचाने के लिए बोर्ड को विशेष व्यवस्था करनी होगी.

साथ ही माध्यमिक छात्रों व शिक्षकों को स्कूल परिसर में बुलाया जाना चाहिए, ताकि परीक्षा की तैयारी करायी जा सके. क्योंकिन ऑनलाइन क्लासे में 10 से 20 प्रतिशत छात्र ही जुड़ पा रहे हैं. लगभग 10 लाख परीक्षार्थी माध्यमिक परीक्षा देंगे. फाइनल परीक्षा से पहले उनका टेस्ट लेना चाहिये.

Posted By : sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें