1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. poseter war in bengal before election 2021 after suvendu adhikari sunil chowdhury now tmc leader and minister siddiqullah chowdhurys poster with congress president adhir ranjan chowdhury mtj

Poster Politics in Bengal: शुभेंदु-सुनील के बाद अधीर रंजन चौधरी-सिद्दीकुल्लाह के पोस्टर ने चौंकाया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Poster Politics in Bengal: शुभेंदु-सुनील के बाद अब अधीर रंजन चौधरी व सिद्दीकुल्लाह के पोस्टर ने चौंकाया.
Poster Politics in Bengal: शुभेंदु-सुनील के बाद अब अधीर रंजन चौधरी व सिद्दीकुल्लाह के पोस्टर ने चौंकाया.
Social Media

कोलकाता (नवीन कुमार राय) : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 से पहले पोस्टर वार शबाब पर है. पाला बदलने से पहले लोग पोस्टर के जरिये अपनी पार्टी को संकेत दे रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने से पहले तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता और पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार में मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी के साथ सांसद सुनील मंडल के पोस्टर जगह-जगह देखे गये थे.

अब पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के साथ तृणमूल कांग्रेस सरकार में मंत्री मंत्री और जमात-ए-उलेमा हिंद के नेता सिद्दीकुल्लाह चौधरी की तस्वीर क्षेत्र में लगा दिये गये हैं. पोस्टर पर लिखा है, ‘हम दो दादाओं के अनुयायी हैं’. बर्दवान के मंगलकोट अंचल कांग्रेस के सौजन्य से लगाये गये इस पोस्टर पर लिखा है, ‘अधीर चौधरी और सिद्दीकुल्लाह चौधरी को हमलोग एक साथ देखना चाहते हैं.’

ऐसा ही पोस्टर शुभेंदु अधिकारी और सुनील मंडल का भी देखा गया था. उस पोस्टर पर भी लिखा था, हम शुभेंदु अधिकारी और सुनील मंडल को एक साथ देखना चाहते हैं. कुछ ही दिनों बाद अमित शाह की रैली में दोनों तृणमूल के नेता भाजपा में शामिल हो गये थे. अब अधीर चौधरी और सिद्दीकुल्लाह चौधरी के पोस्टर ने तृणमूल कांग्रेस की नींद उड़ा दी है. अणुव्रत मंडल के गढ़ में ऐसे पोस्टर से पार्टी में हड़कंप मच गया है.

ये पोस्टर खासतौर से अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में देखे जा रहे हैं. इसके पहले राजीव बनर्जी के पोस्टर ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं. अधीर चौधरी के साथ मंगलकोट के तृणमूल कांग्रेस विधायक सिद्दीकुल्ला के नये पोस्टरों से अटकलें तेज हो गयीं हैं. पोस्टर के आधार पर लोग अपनी-अपनी तरह से समीकरण बना रहे हैं. अब तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि इसे लगाया किसने है. लेकिन इस बात की चर्चा है कि यह काम हो न हो कांग्रेस का ही है.

बीरभूम के जिलाध्यक्ष अणुव्रत पर सिद्दीकुल्लाह ने लगाये गंभीर आरोप

राज्य के ग्रंथागार मंत्री और मंगलकोट के विधायक सिद्दीकुल्ला चौधरी ने आरोप लगाया है कि पार्टी के बीरभूम जिला अध्यक्ष अणुव्रत मंडल और उनके समर्थकों ने उन्हें अपने क्षेत्र में संगठनात्मक गतिविधियों में शामिल होने से बार-बार रोका. कुछ दिनों पहले, उन्होंने जिला मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की और अणुव्रत समर्थकों की शिकायत भी की.

तृणमूल नेता की सरपरस्ती में रेत का अवैध कारोबार

सिद्दीकुल्लाह ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के एक वर्ग की सरपरस्ती में इलाके में रेत का अवैध कारोबार चल रहा है. इतना ही नहीं, उनके समर्थकों को भांग-गांजा का व्यापार करने जैसे झूठे मामलों में फंसाया जा रहा है. सत्तारूढ़ पार्टी के विधायक और मंत्री सिद्दीकुल्लाह चौधरी ने आरोप लगाया है कि उनके समर्थकों को झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया जा रहा है. और यह सब हो रहा है अणुव्रत मंडल के इशारे पर.

तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल पर सिद्दीकुल्लाह ने लगाये गंभीर आरोप

अल्पसंख्यक नेता सिद्दीकुल्लाह ने आरोप लगाया है कि उनके समर्थकों को धमकियां दी जा रही हैं. इस मामले में उन्होंने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से शिकायत की, लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ. समस्या का समाधान अब तक नहीं निकला. उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि अणुव्रत मंडल के साथ वह काम नहीं कर सकते. उन्होंने मंगलकोट में स्वतंत्र रूप से काम करने की पार्टी सुप्रीमो से अनुमति मांगी है.

मैं ममता बनर्जी के साथ था, हूं और रहूंगा : सिद्दीकुल्लाह चौधरी

अधीर चौधरी के साथ सिद्दीकुल्लाह चौधरी के बैनर ने संघर्ष के इस माहौल में तृणमूल कांग्रेस की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. हालांकि, सिद्दीकुल्लाह चौधरी ने दावा किया है कि उनके पार्टी छोड़ने की अटकलें सिर्फ अटकलें ही हैं. इसका कोई आधार नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मैं तृणमूल कांग्रेस का वफादार सदस्य हूं. मैं ममता बनर्जी के साथ था, ममता बनर्जी के साथ हूं और आगे भी ममता बनर्जी के साथ ही रहूंगा. मुझे नहीं पता किस वजह से ये बैनर लगाये गये हैं. पोस्टर लगाने से पहले किसी ने उनसे इस बारे में बात तक नहीं की.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें