1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. pm modi durga puja 2020 live prime minister narendra modis address on video live streaming on maha sasthi 2020 subho sasthi 2020 wishes to bengal gur

PM Modi Durga Puja 2020 : महाषष्ठी में शामिल पीएम मोदी बोले, पूरा बंगाल हुआ दुर्गा पूजामय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi Durga Puja 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाषष्ठी पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया संबोधित
PM Modi Durga Puja 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाषष्ठी पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया संबोधित
ट्विटर

PM Modi Durga Puja 2020 : कोलकाता (अजय विद्यार्थी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाषष्ठी पर बंगालवासियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि बंगाल के लोग देश को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ा रहे हैं. भविष्य में भी बंगाल के लोग देश का गौरव इसी तरह बढ़ाते रहेंगे. बंगाल के विकास में आप सभी का अहम योगदान रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि पूरा बंगाल दुर्गा पूजामय हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाषष्ठी के अवसर पर वर्चुअल संबोधन में बंगाल को पूर्वोदय मिशन का केंद्र बनाने का आह्वान किया. श्री मोदी ने शुभेच्छा संदेश के दौरान बांग्ला भाषा का बार-बार इस्तेमाल करते हुए कहा कि बांग्ला भाषा में काफी मिठास है. हालांकि उच्चारण में कुछ त्रुटि रह गयी है, लेकिन वह बांग्ला बोलने से खुद को रोक नहीं पाये. उन्होंने कहा कि बंगाल के लोगों का जीवन आसान बने. भाजपा की सरकार लगातार कोशिश कर रही है. बंगाल में मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है. भाजपा की सरकार ने पूर्वोदय का मंत्र अपनाया है. पूर्वी भारत के विकास के लिए निरंतर फैसले लिए हैं. पूर्वोदय के मिशन में बंगाल में नयी भूमिका निभानी है. पीएम नरेंद्र मोदी को इस लिंक https://www.youtube.com/watch?v=-AWwX80VqIA पर सुन सकते हैं.

पूर्वोदय का केंद्र बनकर बंगाल नयी दिशा की ओर बढे़गा. हमें पूरी ताकत से काम करना है. जन-जन तक पहुंचना है. या देवी सर्वभूतेषु शांतिरुपेण संस्थिता....हमें शांति, प्रेम और भाईचारे की भावना से देश की एकता के लिए काम करना है. या देवी सर्वभूतेषु दयारुपेण संस्थिता... हमें हिंसा के खिलाफ दया से काम करना है. मां दुर्गा ही सभी के साथ लक्ष्मी रूप में रहती है. हमें सभी के सुख और विकास के लिए काम करना है. हमें सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास लेकर काम करना है. आपका तप त्याग व साधना जल्द ही पूर्ण होंगे. मां दुर्गा व मां काली से प्रार्थना करें कि प्रति वर्ष इसी तरह मां की पूजा कर सकें. प्रधानमंत्री ने कहा कि मातृ शक्ति को मजबूत करने के लिए सरकार काम कर रही है.

पीएम ने कहा कि आपसे आग्रह है कि मां दुर्गा की पूजा के साथ दो गज की दूरी व मास्क पहनने व अन्य नियमों का पालन पूरी निष्टा से करें. उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मैं दिल्ली में नहीं, बंगाल में हूं. पूरा देश बंगालमय हो जाता है. ऐसी कोई जगह नहीं है. जहां ग्राम बांग्ला व शहर बंगाल की झलक नहीं दिखायी देती है. 21 वीं सदी में आत्मनिर्भर भारत का नया संकल्प बंगाल की धरती से मजबूत होगा. बंगाल के गौरव व उद्यम व उद्योग को यहां की समृद्धि को नयी ऊंचाईयों पर पहुंचाना है.प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल के लोग देश को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ा रहे हैं. भविष्य में भी बंगाल के लोग देश का गौरव इसी तरह बढ़ाते रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाषष्ठी के अवसर पर लोगों से आह्रान किया है कि कोरोना के संकट के बीच दुर्गा पूजा मना रहे हैं. मां दुर्गा के भक्त, पंडालों के आयोजकों इस बार अद्भुत संयम दिखाया है. संख्या पर भले ही असर पड़ा है. भव्यता वही है, दिव्यता वही है. आयोजन सीमित है. उत्सव का रंग, उल्लास असीमित है. यही बंगाल की पहचान है. यही बंगाल की चेतना है. यही असली बंगाल है. बंगाल के विकास में योगदान रहा है. शक्तियों से भरी बंगाल की जनता को आदरपूर्वक नमन करते हैं. उन्होंने कहा कि हमें सोनार बांग्ला के संकल्प पूरा करना है. बंगाल की धरती से ही रवींद्रनाथ टैगोर ने आत्मनिर्भर किसान का संदेश दिया था.दुर्गा पूजा का पर्व भारत की एकता का पर्व है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे काशी के सांसद हैं. मां दुर्गा का आशीर्वाद तभी पूरा होगा, जब किसान आत्मनिर्भर होगा. इसी सपना को पूरा करना है. ये बंगाल की ही पवित्र धरती थी. जिसने आजादी के दाैरान गीत दिये. गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर व बंकिम चंद्र चटर्जी ने अहम भूमिका निभायी. बंगाल की धरती के गौरव को नयी ऊंचाई पर पहुंचाना है. बंगाल की दुर्गा पूजा बंगाल की जागरूक चेतना का का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि गुरुदेव, रवींद्रनाथ टैगोर व अन्य मनीषियों के योगदान की चर्चा की. उन्होंने कहा : दुर्गा स्वरूप मां भारती की तस्वीर बंगाल में अवनींद्रनाथ टैगोर ने बनायी है. बंगाल के लोगों में एक ऐसी आत्मशक्ति है. हर क्षेत्र में आगे बढ़ कर उपलब्धियां पाते हैं.

पीएम ने कहा कि भाजपा का विचार और संस्कार यही है कि देश में महिलाओं के सशक्तीकरण पर जोर है. जनधन खाता खोलना हो, मुद्रा लोन देना हो या बेटी बचाओ अभियान हो. स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण इसी क्रम में किया गया प्रयास है. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार सजग है. दुराचार करनेवालों को मृत्युदंड का प्रावधान किया गया है.

प्रधानमंत्री दुर्गा पूजा के अवसर पर बंगाल के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. 2021 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री का संबोधन राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पीएम ने कहा कि नवरात्र में देवियों की पूजा की जाती है. मां की पूजा साक्षात देवी की पूजा है.

प्रधानमंत्री के संबोधन का कोलकाता के साथ-साथ सिलीगुड़ी, मालदा,राणाघाट, बारासात, मथुरापुर, हावड़ा, मेदिनीपुर, बांकुड़ा, आसनसोल और बर्दवान के पूजा पंडालों में सीधा प्रसारण किया जा रहा है. राज्य के सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों में इनका प्रसारण चल रहा है. इजेडसीसी में प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने के लिए स्क्रीन लगाये गये हैं.

साल्टलेक स्थित भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (इजेडसीसी) के पूजा पंडाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुरुवार, महाषष्ठी को वर्चुअल माध्यम के पहले भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री का शंख बजाकर और उलूक ध्वनि कर स्वागत किया. इस दौरान ढाक भी बजाकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया.

मां भारती की सेवा अपना संपूर्ण जीवन लगाने वाले विभूतियों को नमन करता हूं. जगदीश चंद्र बोस, प्रफुल्ल चंद्र को मैं भी नमन करता हूं. शाम हो जायेगी, लेकिन नाम खत्म नहीं होगा. कई ऐसे विभूति हैं, जिन्होंने देश का दुनिया में रोशन किया .

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुर्गा पूजा एकता का प्रतीक है. इस धरती को नमन.

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि दुर्गा पूजा का उत्सव पश्चिम बंगालवासियों के लिए खास महत्व रखता है. उत्सव के इस माहौल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल सभा इस उत्सव की खुशियों को दुगुना कर देगी. शंख की ध्वनि और मोदीजी की ओजस्वी आवाज से ये माहौल मंत्रमुग्ध होगा.

प्रधानमंत्री ने दूसरे ट्वीट में लिखा है कि पश्चिम बंगाल की बहनों और भाइयों कल महाषष्ठी के पावन दिन पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आपसे जुड़ूंगा और सभी को पूजा की शुभेच्छा दूंगा. सभी लाइव इस कार्यक्रम में शामिल हों.

महाषष्ठी की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री ने खुद ट्वीट कर मां दुर्गा से शक्ति, खुशी और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद मांगा. उन्होंने ट्वीट किया कि दुर्गा पूजा एक पवित्र त्योहार है. जो बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है. हम मां दुर्गा से प्रार्थना करते हैं कि हम सभी को शक्ति, खुशी और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद दें.

प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष प्रताप बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का इजेडसीसी और राज्य के 10 अन्य पूजा पंडालों में सीधा प्रसारण किया जायेगा.

इजेडसीसी में अगले हफ्ते विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली की पत्नी एवं ओडिशी नृत्यांगना डोना तथा उनकी टीम उदघाटन समारोह में अपनी कला का प्रदर्शन करेगी.

प्रदेश भाजपा का सांस्कृतिक प्रकोष्ठ की संयोजक सुमन बनर्जी ने बताया कि मंत्रोच्चार के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी. प्रधानमंत्री के संबोधन के प्रसारण के लिये पार्टी राज्य के कई हिस्सों में बड़ी स्क्रीन भी लगायी है.

महाषष्ठी के अवसर पर मोदी का डिजिटल संबोधन इस साल के दुर्गा पूजा के लिए माहौल तैयार करेगा. उल्लेखनीय है कि महाषष्ठी से ही पांच दिनों का उत्सव प्रारंभ होता है.

प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा व सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में सॉल्टलेक स्थित पूर्वी क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र (इजेडसीसी) में पहली बार दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है.

पश्चिम बंगाल के 10 पूजा पंडालों में सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गयी है. पश्चिम बंगाल भाजपा ने त्योहारों के दौरान जनसंपर्क करने की अपनी रणनीति के तहत राज्य के लोगों के नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) करने का इंतजाम किया है.

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन करने जा रहे हैं. आज गुरुवार को महाषष्ठी है. साल्टलेक में भाजपा की ओर से आयोजित पूजा पंडाल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली करेंगे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें