1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. pm modi announced rs 1000 crore aid to west bengal after devastation of super cyclone amphan

अम्फान तूफान से बेहाल बंगाल को मोदी सरकार देगी 1,000 करोड़ रुपये

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अम्फान प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री ने विस्तार से जानकारीदी.
अम्फान प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री ने विस्तार से जानकारीदी.
Prabhat Khabar

कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुपर साइक्लोन अम्फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को तत्काल 1,000 करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की है. इससे पहले शुक्रवार (22 मई,2020) को प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे किया और नुकसान का जायजा लिया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि चक्रवात को लेकर केंद्र सरकार लगातार राज्य सरकार के संपर्क में थी. नुकसान कम से कम हो इसके लिए दोनों ही सरकारों ने भरसक प्रयास किया. इसके बावजूद 80 लोगों की जिंदगी नहीं बचायी जा सकी. उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

श्री मोदी ने कहा कि चक्रवात की वजह से कृषि, बिजली, आधारभूत ढांचे, व्यापार, टेली कम्युनिकेशन सहित व्यापक नुकसान हुआ है. राज्य व केंद्र सरकार मिलकर पुनर्वास और पुनर्निर्माण का काम करेगी. इस दिशा में जो भी जरूरी होगा, वह मदद केंद्र सरकार देगी. श्री मोदी ने कहा कि केंद्र की एक टीम भी राज्य में आयेगी और नुकसान का जायजा लेगी.

उन्होंने कहा कि अग्रिम सहायता के तौर पर फिलहाल राज्य सरकार को 1,000 करोड़ रुपये की सहायता दी जायेगी. इसके अलावा चक्रवात में मारे गये लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता दी जायेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह विडंबना ही है कि कोरोना और चक्रवात के खिलाफ लड़ाई में दो विपरीत उपाय अपनाये जाते हैं. जहां कोरोना में जो जहां है, वहीं रहने की हिदायत दी जाती है, वहीं चक्रवात में घर खाली करने और सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा जाता है. दोनों अलग-अलग लड़ाई है. इसमें ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य सरकार ने भरसक प्रयास किया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजा राममोहन राय की जयंती पर वह बंगाल पहुंचे हैं. संकट की इस घड़ी में वह राजा राममोहन राय के सपने को पूरा करने का संकल्प लेते हैं. आज समूचा देश बंगाल के साथ है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें