1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. padma shri awardee nuclear scientist dr sekhar basu dies of covid 19 in kolkata mamata banerjee condoles mth

पद्मश्री से सम्मानित परमाणु वैज्ञानिक शेखर बसु का कोलकाता में कोरोना से निधन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
भारत की परमाणु ऊर्जा से संचालित पहली पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के लिए बेहद जटिल रियेक्टर के निर्माण में शामिल डॉ बसु किडनी संबंधित अन्य रोग से भी थे पीड़ित.
भारत की परमाणु ऊर्जा से संचालित पहली पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के लिए बेहद जटिल रियेक्टर के निर्माण में शामिल डॉ बसु किडनी संबंधित अन्य रोग से भी थे पीड़ित.
Social Media

कोलकाता : विख्यात परमाणु वैज्ञानिक और परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ शेखर बसु का यहां एक निजी अस्पताल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण (कोविड-19) से निधन हो गया. वह 68 वर्ष के थे. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘डॉ बसु कोविड-19 और किडनी संबंधित अन्य रोग से पीड़ित थे. सुबह 4:50 बजे उनका निधन हो गया.’ मेकेनिकल इंजीनियर डॉ बसु को देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम में उनके योगदान के लिए जाना जाता है. उन्हें वर्ष 2014 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

भारत की परमाणु ऊर्जा से संचालित पहली पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के लिए बेहद जटिल रियेक्टर के निर्माण में बसु ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. उनके निधन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा है कि विख्यात परमाणु वैज्ञानिक और परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व चेयरमैन के निधन से दुखी हूं.

ममता बनर्जी ने ट्विटर पर जारी अपने शोक संदेश में डॉ शेखर बसु के परिजनों और उनके साथियों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. कोरोना वायरस की वजह से कई राजनेताओं की मौत हो चुकी है. स्वस्थ होने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है, लेकिन कोरोना के संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. राज्य में अब तक 4500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के संक्रमण से बुधवार को कम से कम 61 और लोगों की मौत हो गयी, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 4,544 हो गयी. संक्रमण के 3,189 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2,34,673 तक पहुंच गयी.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 87.37 प्रतिशत हो गयी. पिछले 24 घंटों में 2,998 और लोग इस संक्रमण से उबरे हैं. बंगाल में वर्तमान में कोरोना वायरस के 25,101 मरीजों का इलाज चल रहा है. राज्य में मंगलवार से बुधवार तक कोविड-19 के लिए 45,229 नमूनों की जांच की गयी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें